लोकसभा चुनाव 2024 : उज्ज्वल ने साकार किया कांग्रेस का सपना, 40 साल बाद इलाहाबाद में जीत मिली

UPT | जीत के सर्टिफिकेट के साथ उज्ज्वल रमण सिंह।

Jun 05, 2024 09:40

इलाहाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी उज्ज्वल रमण सिंह ने जीत दर्ज की है। इस सीट पर कई वर्षों बाद कांग्रेस प्रत्याशी को जीत मिली है। उन्होंने भाजपा के नीरज त्रिपाठी को 58 हजार से अधिक मतों...

Short Highlights
  • उज्ज्वल रमण सिंह को 4,62,145 और भाजपा के नीरज त्रिपाठी को 4,03,350 वोट मिले।
  • उज्ज्वल रमण सिंह ने नीरज त्रिपाठी को 58,795 वोटों से हराया।
Prayagraj News : इलाहाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी उज्ज्वल रमण सिंह ने जीत दर्ज की है। इस सीट पर कई वर्षों बाद कांग्रेस प्रत्याशी को जीत मिली है। उन्होंने भाजपा के नीरज त्रिपाठी को 58 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। आंकड़ों के मुताबिक 29वें राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी उज्ज्वल रमण सिंह को 4,62,145 मत मिले। वहीं, भाजपा प्रत्याशी नीरज त्रिपाठी को 4,03,350 वोट मिले। उज्ज्वल रमण सिंह ने भाजपा के नीरज त्रिपाठी को तकरीबन 58,795 वोटों से पराजित किया।

कांटे के मुकाबले में उज्ज्वल जीते
मतगणना शुरू होने के बाद इलाहाबाद की लोकसभा सीट पर भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशी के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिला। दोनों ही प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर रही। मतगणना के दौरान जारी किये जा रहे आंकड़ों में दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों के बीच उतार-चढ़ाव जारी रहा। हालांकि समय बीतने पर इलाहाबाद लोकसभा सीट पर रूझान धीरे- धीरे साफ होने लगे, जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी उज्ज्वल रमण सिंह ने वोटों की बढ़त हासिल करते हुए जीत दर्ज की।

ऐसे की गई मतगणना
मतगणना की तैयारियों को लेकर विधानसभावार 14-14 टेबल लगाये गये थे। हर टेबल पर मतगणना कर्मियों की तैनाती रही। पोस्टल बैलेट के जरिये पड़े मतों की गिनती के लिए विधानसभावार आरओ के पास एक टेबल लगाया गया। बैलेट पेपर की गिनती के लिए टेबल पर चार मतगणना कर्मियों की तैनाती रही। सुरक्षा के लिहाज से मतगणना स्थल सुरक्षाकर्मियों के घेरे में रहा। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती रही, जो पूरी मुस्तैदी से ड्यूटी करते रहे। 

सुरक्षा के लिए पैरािमिलट्री फोर्स भी तैनात
कई स्तरों में की गई सुरक्षा व्यवस्था के तहत पैरामिलिट्री फोर्स, पीएसी के जवान तैनात रहे। सिविल पुलिस की भी तैनाती रही। स्ट्रांग रूम सहित पूरे मतगणना स्थल को सीसीटीवी से लैस किया गया था, जिसके जरिये प्रत्येक गतिविधियों पर निरंतर निगरानी की जा रही थी। मतगणना को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व सकुशल सम्पन्न कराये जाने को लेकर बड़े पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था के बंदोबस्त किये गये थे। 

Also Read