Prayagraj News : परास्नातक में प्रवेश के लिए ईविवि में आए 31 हजार आवेदन, जानिये पूरी डिटेल...

UPT | इलाहाबाद विश्वविद्यालय

Jun 07, 2024 17:26

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संघटक महाविद्यालयों में परास्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए 31 हजार से अधिक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन संघटक महाविद्यालयों में दाखिले के लिए...

Short Highlights
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर अब तक 31,443 अभ्यर्थियों ने शुल्क जमा किए।
  • पीजीएटी के तहत 62 पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 52329 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किए। 
Prayagraj News : इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संघटक महाविद्यालयों में परास्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए 31 हजार से अधिक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन संघटक महाविद्यालयों में दाखिले के लिए अपने स्तर से प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। इसके लिए 16 मई से रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। पांच जून इसकी अंतिम तिथि थी, अब इसे 12 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। 

अधिक रहेगी अभ्यर्थियों की संख्या 
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर अब तक 31,443 अभ्यर्थियों ने शुल्क जमा कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी की है। तय है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार अधिक संख्या में अभ्यर्थी पीजीएटी में शामिल होने जा रहे हैं। पीजीएटी के तहत 62 पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए बृहस्पतिवार शाम तक 52,329 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए थे।

सीयूईटी के माध्यम से ही दाखिले होंगे
इस साल इविवि समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश एवं काउंसिलिंग कराने की तैयारी में है। इविवि में सीयूईटी के माध्यम से बीए, बीएससी, बीकॉम, फैमिली एंड कम्युनिटी साइंस, बीएएलएलबी में प्रवेश होगा। साथ इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के तहत संचालित स्नातक के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में भी सीयूईटी के माध्यम से ही दाखिले होंगे। इविवि और संघटक महाविद्यालयों में स्नातक की लगभग 17000 सीटों पर प्रवेश होने हैं।

Also Read