Prayagraj News : अखाड़ा परिषद और अफसरों की बैठक 18 को, महाकुंभ में फर्जी बाबाओं की नो एंट्री 

UPT | महाकुंभ को लेकर बैठक करते संत।

Jul 08, 2024 17:29

प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ में अखाड़ा परिषद की तरफ से साफ है कि प्रयागराज से एक बार फिर फर्जी संतों के खिलाफ आवाज बुलंद होगी। प्रयागराज महाकुंभ से पहले अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ऐसे...

Short Highlights
  • मेला प्राधिकरण और साधु संतों की बैठक 18 जुलाई को प्रस्तावित है।
  • महाकुंभ से पहले अखाड़ा परिषद जारी करेगा फर्जी संतों की सूची। 
  • श्रीमहंत महेश्वरदास ने कहा कि फर्जी संतों के खिलाफ कार्रवाई की मांग रखी जाएगी।
Prayagraj News : प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ में अखाड़ा परिषद की तरफ से साफ है कि प्रयागराज से एक बार फिर फर्जी संतों के खिलाफ आवाज बुलंद होगी। प्रयागराज महाकुंभ से पहले अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ऐसे फर्जी संतों की सूची जारी करेगा। साथ ही, इनके खिलाफ एक गाइडलाइन तैयार करने की मांग मेला प्रशासन से की जाएगी। 

महाकुंभ में फर्जी बाबाओं की नो एंट्री
प्रयागराज मेला प्राधिकरण और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के साधु संतों की बैठक 18 जुलाई को प्रस्तावित है। बैठक में फर्जी संतों को लेकर आवाज उठाए जाने की तैयारी की जा रही है। फर्जी संतों को महाकुंभ के मंच पर स्थान दिए जाने का विरोध भी होगा। महाकुंभ से पहले अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ऐसे फर्जी संतों की सूची जारी करेगा। साफ तौर पर कहा गया है कि इस बार महाकुंभ में फर्जी बाबाओं के लिए नो एंट्री रहेगी।

ये बाबा या संत नहीं हो सकते
हाथरस में हुई घटना पर श्रीमंत महेश्वरदास ने कहा कि ऐसे लोगों को बाबा या संत कहा ही क्यों जाता है? ये कथावाचक हो सकते हैं। प्रचारक हो सकते हैं। इन्हें संत नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके खिलाफ शासनादेश जारी करना होगा। 

प्रशासन को दी जाएगी फर्जी बाबाओं की सूची 
पंच परमेश्वर में शामिल महंत दुर्गादास ने कहा कि फर्जी बाबा लोगों की सूची प्रशासन को दी जाएगी। इन्हें हटाने के लिए कहा जाएगा। ये जो घटना हुई है, उसकी सही सही जांच होनी चाहिए। ये कौन लोग हैं और इतना बड़ा आयोजन केसे हुआ। जिस के घर के लोग इस घटना में खत्म हो गए, उनके साथ पूरी संवेदना है। पूरे भारत वर्ष की जनता से कहना चाहता हूं कि आप लोग भी जगरूक रहें। 

जनता को गुमराह करते हैं
अखाड़ा परिषद से जुड़े संतों का कहना है कि ऐसे लोग चमत्कार के नाम पर जनता को गुमराह कर भीड़ जुटाते हैं। ये लोग संतों को बदनाम करते हैं। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महंत रवींद्रपुरी ने कहा कि 18 जुलाई को जिला प्रशासन के साथ बैठक होगी। इसमें फर्जी बाबा का चोला पहनने वालों के खिलाफ नियम बनाने के लिए प्रशासन से कहा जाएगा। वहीं, बड़ा उदासीन अखाड़ा के पंच परमेश्वर में शामिल श्रीमहंत महेश्वरदास का कहना है कि पहले भी फर्जी संतों के खिलाफ कार्रवाई की मांग रखी गई है। इस बार भी रखी जाएगी।

Also Read