Allahabad University Admission : CUET के जरिए प्रवेश प्रक्रिया तेज, अगले हफ्ते फिर शुरू होगा पंजीकरण

UPT | Allahabad University

Jul 29, 2024 15:55

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का परिणाम घोषित किए जाने के बाद, विश्वविद्यालय अब अपने विस्तृत परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, एनटीए...

Short Highlights
  • इविवि और उससे संबद्ध कॉलेजों में स्नातक स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू होगी
  • विश्वविद्यालय अब अपने विस्तृत परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा है
Prayagraj News : इलाहाबाद विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध कॉलेजों में स्नातक स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया जल्द ही गति पकड़ने वाली है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का परिणाम घोषित किए जाने के बाद, विश्वविद्यालय अब अपने विस्तृत परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, एनटीए एक सप्ताह के भीतर विश्वविद्यालय को परिणाम भेजेगा। इसके बाद, अगस्त के पहले सप्ताह से पंजीकरण का दूसरा चरण शुरू होने की संभावना है, जिसमें छात्र अपने पसंदीदा पाठ्यक्रमों का चयन करेंगे और पंजीकरण शुल्क जमा करेंगे।

इविवि एंव कॉलेजों में जारी है पंजीकरण
वर्तमान में, इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए पहले चरण का पंजीकरण 6 जुलाई से चल रहा है, जिसकी अंतिम तिथि 30 जुलाई है। रविवार शाम तक, 16 प्रकार के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 45,748 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन पंजीकरण किया है। बीए, बीएससी, बीकॉम सहित अन्य पाठ्यक्रमों में लगभग 17,000 सीटों पर CUET के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. जेके पति के अनुसार, एनटीए से परिणाम प्राप्त होने के बाद ही पाठ्यक्रमवार मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

जल्द ही विश्वविद्यालय को भेजे जाएंगे परिणाम
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. जया कपूर ने बताया कि विश्वविद्यालय CUET UG प्रवेश के लिए पूरी तरह तैयार है। एनटीए ने आश्वासन दिया है कि वे जल्द ही विश्वविद्यालय को परिणाम भेज देंगे, जिसके बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी। वर्तमान अनुमानों के अनुसार, 15 अगस्त के बाद ही विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुरू होने की संभावना है। इस बीच, संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (CRET 2024) के लिए आवेदन 19 जुलाई से शुरू हो गए हैं, जिसमें रविवार शाम तक 1,539 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण किया है, जिनमें से 640 ने फीस जमा कर अपने आवेदन को अंतिम रूप दे दिया है।

Also Read