इलाहाबाद विश्वविद्यालय : नए शैक्षणिक सत्र में छात्रों को मिलेंगे तीन नए छात्रावास, दो बसें होंगी उपलब्ध

UPT | Allahabad University

Jul 14, 2024 12:25

आगामी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में, विश्वविद्यालय परिसर में तीन नए छात्रावास खुलेंगे। इनमें श्यामजी कृष्ण वर्मा छात्रावास, गार्गी महिला छात्रावास और नवीनीकृत हिंदू छात्रावास...

Short Highlights
  • छात्रों के लिए आवासीय सुविधाओं की घोषणा की गई है
  • विश्वविद्यालय परिसर में तीन नए छात्रावास खुलेंगे
  • शिक्षिकाओं और छात्राओं की सुविधा के लिए दो नई बसें
 Prayagraj News : इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अपने छात्रों के लिए आवासीय सुविधाओं में उल्लेखनीय वृद्धि की घोषणा की है। आगामी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में, विश्वविद्यालय परिसर में तीन नए छात्रावास खुलेंगे। इनमें श्यामजी कृष्ण वर्मा छात्रावास, गार्गी महिला छात्रावास और नवीनीकृत हिंदू छात्रावास शामिल हैं। यह कदम छात्रों की बढ़ती संख्या और गुणवत्तापूर्ण आवास की मांग को पूरा करने के लिए उठाया गया है।

212 छात्रों को मिलेगी सुविधा
श्यामजी कृष्ण वर्मा छात्रावास एक चार मंजिला इमारत है, जो 212 छात्रों को रहने की सुविधा प्रदान करेगी। यह छात्रावास प्रसिद्ध भारतीय क्रांतिकारी, वकील और पत्रकार श्यामजी कृष्ण वर्मा के नाम पर है, जो संस्कृत और भारतीय भाषाओं के विख्यात विद्वान थे। गार्गी महिला छात्रावास, जो महिला छात्रावास परिसर में स्थित है, 80 छात्राओं को आवास प्रदान करेगा।

नए छात्रावासों के अधीक्षक और वार्डन की नियुक्ति
ऐतिहासिक महत्व की हिंदू छात्रावास इमारत का नवीनीकरण अंतिम चरण में है। इसमें 200 कमरे हैं, जो एकल और दोहरे अधिभोग में विभाजित हैं, और कुल मिलाकर 300 छात्रों को समायोजित कर सकता है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी नए छात्रावासों के लिए अधीक्षक और वार्डन की नियुक्ति कर दी है, जो इन आवासीय सुविधाओं के कुशल संचालन को सुनिश्चित करेंगे।

दो नई बसों की सुविधा
इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने महिला शिक्षिकाओं और छात्राओं की सुविधा के लिए दो नई बसें खरीदी हैं। ये बसें शहर के विभिन्न मार्गों पर चलेंगी और इनके लिए पास की व्यवस्था की जाएगी। सप्ताहांत में, इन बसों का उपयोग विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों द्वारा सामुदायिक पहुंच गतिविधियों के लिए किया जाएगा। विश्वविद्यालय जल्द ही इन बसों के मार्ग और समय-सारणी की घोषणा करेगा, जिससे छात्र-छात्राओं और शिक्षिकाओं को अपनी यात्रा की बेहतर योजना बनाने में सहायता मिलेगी।

Also Read