Prayagraj News : राज्य कृषि सेवा के 268 पदों के लिए आवेदन कल से, 4 साल बाद आई वेकेंसी...

UPT | लोक सेवा आयोग प्रयागराज

Apr 09, 2024 14:20

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपीपीएससी के माध्यम से राज्य कृषि सेवा के 268 पदों पर भर्ती करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए 10 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू होने जा रहे हैं। आयोग ने सम्मिलित...

Short Highlights
  • आवेदन के लिए उम्र सीमा एक जुलाई 2024 को न्यूनतम 21 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • कल से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें पूरी डिटेल। 
Prayagraj News : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपीपीएससी के माध्यम से राज्य कृषि सेवा के 268 पदों पर भर्ती करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए 10 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू होने जा रहे हैं। आयोग ने सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा-2024 के लिए संक्षिप्त विज्ञापन जारी कर दिया है। अभ्यर्थियों को चार साल से इस भर्ती का इंतजार था।

ये है आवेदन करने की आखिरी तारीख
भर्ती का पूरी जानकारी बुधवार को आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इसी के साथ ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने एवं ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाने की अंतिम तिथि 10 मई 2024 और ऑनलाइन आवेदन में सुधार/संशोधन एवं शुल्क समाधान किए जाने की अंतिम तिथि 16 मई 2024 निर्धारित की गई है।

इस उम्र के लोग कर सकेंगे आवेदन
वर्तमान में सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा-2024 के लिए रिक्तियों की संख्या 268 है। लेकिन, परिस्थितियों या आवश्यकतानुसार रिक्तियों की संख्या घट-बढ़ सकती है। आवेदन के लिए वही अभ्यर्थी अर्ह माने जाएंगे, जिनकी आयु एक जुलाई 2024 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष हो। इसी तरह दिव्यांगजन के लिए अधिकतम आयु 55 वर्ष निर्धारित की गई है।

10 अप्रैल से शुरू होगी प्रक्रिया
आयोग के सचिव के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, शुल्क जमा करने की प्रक्रिया, जाति प्रमाणपत्रों का प्रोफार्मा, प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के विषय एवं पाठ्यक्रम, परीक्षा केंद्रों के जिलों के नाम, आरक्षण एवं आयु में छूट के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश 10 अप्रैल को जारी होने वाले विस्तृत विज्ञापन में उपलब्ध रहेंगे। 

चार साल बाद आई वेकेंसी
आयोग को राज्य कृषि सेवा परीक्षा के लिए रिक्त पदों का अधियाचन काफी पहले मिल चुका था, लेकिन शासन से पाठ्यक्रम संशोधन की मंजूरी मिलने के इंतजार में विज्ञापन अटका हुआ था। पहले इन पदों पर भर्ती पीसीएस परीक्षा के माध्यम से होती थी। बाद में अलग संवर्ग गठित कर दिया गया और अलग से परीक्षा कराई जाने लगी। इससे पूर्व वर्ष 2020 में इस भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। तब पहली बार अलग से परीक्षा कराई गई थी। 564 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में 461 अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया था और 103 पद अभ्यर्थियों द्वारा न्यूनतम दक्षता मानक अंक प्राप्त न कर पाने के कारण खाली रह गए थे। चार साल बाद राज्य कृषि सेवा के पदों पर फिर भर्ती होने जा रही है।

Also Read