कई राज्यों के अफसर कर रहे यूपी पुलिस को सल्यूट : हक्के-बक्के अधिकारी प्रयागराज में सीख रहे मेला प्रबंधन के गुर

UPT | भीड़ प्रबंधन की जानकारी देते पुलिस अधिकारी

Feb 14, 2024 17:50

प्रयागराज में लगे पूरी दुनिया में ख्याति बटोरने वाले सबसे बड़े धार्मिक मेले में इस बार कई राज्यों के आईपीएस ट्रेनी अफसर और उनके अधीनस्थ, यूपी पुलिस की वाहवाही करते नहीं थक रहे हैं।

प्रयागराज न्यूज : प्रयागराज में लगे पूरी दुनिया में ख्याति बटोरने वाले सबसे बड़े धार्मिक मेले में इस बार कई राज्यों के आईपीएस ट्रेनी अफसर और उनके अधीनस्थ, यूपी पुलिस की वाहवाही करते नहीं थक रहे हैं। उत्तराखंड, बिहार, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों के पुलिस अधिकारी कुंभ नगरी में संगम की रेती पर आकर भाव-विभोर हो गए। देश के कई राज्यों के पुलिस अफसर यहां यह सीखने आए हैं कि किस तरह यूपी पुलिस हर साल इतनी बड़ी भीड़ का प्रबंधन करती है। कैसे यूपी पुलिस के सिपाहियों और अफसरों को ट्रेनिंग दी जाती है। हर स्नान पर्व के पहले यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है। 

यूपी पुलिस का बेजोड़ मेला प्रबंधन 
दूसरे राज्यों से आए पुलिस अफसर यह  देखकर हैरान हैं कि संगम नगरी में किस तरह से पूरा भारत समाया है। अलग-अलग भाषा, अलग-अलग संस्कृति के लोग किस तरह से एक स्थान पर स्नान, ध्यान और दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे हैं। वे यह भी देखकर हैरान हैं कि यूपी पुलिस किस तरह से प्रयागराज के संगम में आए श्रद्धालुओं की सेवा, सत्कार और मदद में अपने दोनों हाथ जोड़े खड़ी है। यही नहीं, अपराधियों पर सख्त लगाम लगाने वाली यूपी पुलिस का चेहरा यहां एकदम बदला हुआ नजर आता है। एक तरफ क्रिमिनलों से लोहा लेने वाली पुलिस यहां श्रद्धालुओं के साथ मित्र पुलिस का मैसेज पूरी दुनिया को दे रही है। बाहरी राज्यों से आए पुलिसकर्मियों ने ये गुण भी सीखा कि यूपी पुलिस कैसे जमीन आसमान और पानी के रास्ते सुरक्षा का नायाब और बेजोड़ तरीका अपना रही है।

यूपी पुलिस से सीखें सुरक्षा के गुर
मेले में सुरक्षा बंदोबस्त को देखकर लगता है कि यहां परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। प्रयागराज में लगने वाले माघ मेले को पूरे विश्व में ख्याति प्राप्त है। यहां पर हर साल लाखों, करोड़ों श्रद्धालु आते हैं और अपनी धार्मिक परंपरा का निर्वहन करते हैं। इतनी बड़ी भीड़ में कहीं कोई शिकायत की नौबत ना आना, उत्तर प्रदेश पुलिस के बेहतरीन मैनेजमेंट की गवाही दे रही है। अफसरों का कहना है कि हम तो यहां पुलिस के इंतजामों को देख दंग रह गए। यहां से जाने के बाद हम अपने राज्यों, शहर के पुलिसकर्मियों को बताएंगे कि वे संगम की रेती पर ड्यूटी दे रही यूपी पुलिस से सीखें।

Also Read