Prayagraj News : सीएम योगी 6 को जारी करेंगे महाकुंभ का लोगो, जानेंगे तैयारियों की प्र​गति...

UPT | यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ।

Oct 04, 2024 13:44

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 6 अक्टूबर को प्रयागराज आगमन एवं कुंभ कार्यों को लेकर भ्रमण कार्यक्रम तय हुआ है। प्रशासन की तरफ से जारी सूचना के अनुसार सुबह 10 बजे परेड स्थित हेलीपैड पर उतरने के बाद वीआईपी...

Short Highlights
  • शाही और पेशवाई की जगह संस्कृत के शब्दों के उपयोग पर चर्चा संभव।
  • लोगो जारी होने के बाद होगी महाकुंभ के देश-विदेश में प्रचार-प्रसार की शुरुआत।
Prayagraj News : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 6 अक्टूबर को प्रयागराज आगमन एवं कुंभ कार्यों को लेकर भ्रमण कार्यक्रम तय हुआ है। प्रशासन की तरफ से जारी सूचना के अनुसार सुबह 10 बजे परेड स्थित हेलीपैड पर उतरने के बाद वीआईपी घाट पर पहुंचकर संगम दर्शन करेंगे। उसके तुरंत बाद किला घाट से अक्षयवट सरस्वती कूप के दर्शन कर हनुमान मंदिर कॉरिडोर निर्माण के साथ हनुमान जी के दर्शन करेंगे। उसके तुरंत बाद मेला कार्यालय में साधु संतों के साथ बैठक करेंगे और महाकुंभ पर बनी लघु फिल्म का अवलोकन करेंगे। उसके बाद सभी अखाड़ा के संतों के साथ महत्वपूर्ण बैठक होगी, जिसमें मेला प्राधिकरण के अधिकारी भी शामिल होंगे। इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री महाकुंभ 2025 का नया लोगो जारी करेंगे। इसके अलावा शाही स्नान एवं अन्य प्रमुख पर्वों की तारीखों की घोषणा करने की भी तैयारी है।

स्नान पर्वों की तारीखों पर मुहर लगने की उम्मीद 
प्रोटोकाल जारी होने के बाद 6 अक्टूबर को मुख्यमंत्री का आना तय हो गया है। इसे ध्यान में रखकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इस दौरान मुख्यमंत्री महाकुंभ के कार्यों का निरीक्षण करेंगे और तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इसी क्रम में सुबह करीब 11 बजे अखाड़ा के संतों के साथ बैठक में महाकुंभ आयोजन पर चर्चा करेंगे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में पूरे महाकुंभ के आयोजन का खाका तैयार किया जाएगा। सभी स्नान पर्वों की तारीखें तो तय हैं, लेकिन अभी तक इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। बैठक में शाही तथा अन्य स्नान पर्वों की तारीखों पर मुहर लगने की उम्मीद है। मेला प्रशासन की ओर से इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है, जिसे बैठक में मुख्यमंत्री के सामने रखा जाएगा। इस मामले में अफसर कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं। एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि संतों संग बैठक में कुंभ का लोगो जारी होने के बाद महाकुंभ के देश-विदेश में प्रचार-प्रसार की औपचारिक शुरुआत होगी। कुंभ के बैनर पोस्टर वेबसाइटों के साथ फाइलों पर भी यही लोगो रहेगा।

संस्कृत के शब्दों के उपयोग पर चर्चा 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अखाड़ा के संतों के बीच बैठक में शाही और पेशवाई की जगह संस्कृत के शब्दों के उपयोग पर चर्चा भी संभावित है। अखाड़े के संतों की ओर से इसका प्रस्ताव रखे जाने की तैयारी है। हालांकि, इनकी जगह नए शब्द क्या होंगे, इसे लेकर अभी अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है। अंत में शहर में चल रहे महाकुंभ के कार्यों के निरीक्षण के बाद शाम 4 बजे सीएम लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।

Also Read