दलित आरक्षण में उप-वर्ग कोटा निर्धारित करने की अनुमति : कई संगठनों ने निर्णय के विरोध में भारत बंद का आह्वान किया

UPT | प्रदर्शन करते आजाद पार्टी के कार्यकर्ता।

Aug 21, 2024 18:44

भारत बंद के आह्वान के बावजूद, प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। शहर के प्रमुख चौराहों पर पुलिस, पीएसी, और रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) को तैनात किया गया है। सुभाष चौराहे पर सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए…

Short Highlights
  • दलित आरक्षण को लेकर बुलाए गए भारत बंद के चलते पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहा 
  • बसपा और सपा कार्यकर्ताओं ने जिला अधिकारी कार्यालय पर  राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सौंपा 
Prayagraj News : सुप्रीम कोर्ट द्वारा दलित आरक्षण में उपवर्गीय कोटा निर्धारित किए जाने की छूट दिए जाने के फैसले के विरोध में बुधवार को कई संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। हालांकि, संगम नगरी प्रयागराज और उसके आस-पास के जिलों में यह बंद का आह्वान बेअसर नजर आ रहा है। शहर में सामान्य जनजीवन प्रभावित नहीं हुआ है और अधिकांश दुकानें रोज की तरह खुली हुई हैं। सड़कों पर भी वाहनों की आवाजाही सामान्य रूप से हो रही है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम 
भारत बंद के आह्वान के बावजूद, प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। शहर के प्रमुख चौराहों पर पुलिस, पीएसी, और रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) को तैनात किया गया है। सुभाष चौराहे पर सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं, जहां RAF के साथ-साथ दंगा निरोधक वाहन और अग्निशमन विभाग को भी मुस्तैद रखा गया है। प्रशासन की ओर से यह सुनिश्चित किया गया है कि विरोध प्रदर्शन के दौरान किसी भी प्रकार का उपद्रव न हो और शहर में शांति बनी रहे। 

विरोध प्रदर्शन और राजनैतिक समर्थन
भारत बंद के दौरान दलित आरक्षण के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया। धरना स्थल पर चंद्रशेखर आजाद रावण की पार्टी, आजाद समाज पार्टी, और भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी की। इसके साथ ही, मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी (BSP) और समाजवादी पार्टी (SP) ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया। इन पार्टियों ने दलित आरक्षण में क्रीमी लेयर और नॉन क्रीमी लेयर को अलग-अलग करने के फैसले का विरोध करते हुए जिला अधिकारी कार्यालय पर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सौंपा। 

प्रशासन की चौकसी 
हालांकि, भारत बंद के आह्वान के बावजूद शहर में स्थिति सामान्य बनी हुई है। पुलिस और प्रशासन की ओर से पूरे जिले में चौकसी बरती जा रही है। प्रमुख स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है ताकि किसी भी प्रकार का उपद्रव या हिंसा न हो। प्रशासन की इस मुस्तैदी के कारण शहर में शांति बनी हुई है और आम जनजीवन पर कोई असर नहीं पड़ा है।

सुरक्षा के कड़े इंतजामों के चलते शहर में शांति बनी रही 
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज के भारत बंद का आह्वान प्रयागराज में बेअसर साबित हुआ है। प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजामों और जनता के सामान्य दिनचर्या को बनाए रखने की कोशिशों के चलते शहर में शांति बनी रही। दलित आरक्षण के मुद्दे पर हुए इस विरोध प्रदर्शन के बावजूद शहर की सामान्य स्थिति प्रशासन की कुशलता को दर्शाती है। हालांकि, इस मुद्दे पर विभिन्न संगठनों और राजनीतिक दलों की ओर से विरोध जारी है, लेकिन प्रशासन ने स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रण में रखा है। 

Also Read