मदरसे में नकली नोट की फैक्ट्री का भंडाफोड़ : गैंग में शामिल मौलवी गिरफ्तार, 1.30 लाख रुपये की नकली करेंसी बरामद

UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Aug 28, 2024 20:05

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक मदरसे में नकली नोट बनाने वाले गैंग का पुलिस ने खुलासा किया है। मदरसे में नकली नोट छापने वाले गैंग के चार अभियुक्तों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

Short Highlights
  • यह गैंग पिछले दो-तीन माह से सक्रिय था
  • मदरसे में छापी जाती थी नकली करेंसी
  •  गैंग के चार अभियुक्तों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
Prayagraj News : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक मदरसे में नकली नोट छापने वाले गैंग का पुलिस ने खुलासा किया है। मदरसे में नकली नोट छापने वाले गैंग के चार अभियुक्तों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मदरसे के कार्यवाहक प्रिंसिपल मौलवी मोहम्मद तफ़सीरुल आरीफीन के साथ ही मोहम्मद अफजल, मोहम्मद शाहिद और मास्टर माइंड जाहिर ख़ान उर्फ अब्दुल जाहिर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

मौलवी को भी मिल रहा था हिस्सा
प्रयागराज पुलिस ने एक बड़े नकली नोट गैंग का खुलासा करते हुए 1.30 लाख रुपये के नकली नोट बरामद किए हैं। इसके अलावा 234 पेज के बिना कटे नोट, एक लैपटॉप, एक कलर प्रिंटर और अन्य उपकरण भी बरामद हुए हैं। आरोपियों का दावा है कि मदरसा जामिया हबीबिया मस्जिदे आज़म अतरसुइया में नकली नोटों की छपाई की जाती थी। पुलिस ने मदरसे के कार्यवाहक प्रिंसिपल सहित चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।

मदरसे में छापी जाती थी नकली करेंसी
प्रयागराज पुलिस ने नकली नोट गैंग का पर्दाफाश करते हुए मास्टरमाइंड जाहिर खान और तीन अन्य को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में मदरसे का कार्यवाहक प्रिंसिपल मौलवी मोहम्मद तफ़सीरुल आरीफीन भी शामिल है, जिन्होंने नकली नोट छापने के लिए अपने मदरसे की जगह मुहैया कराई थी। पुलिस के अनुसार, जाहिर खान और अफजल नकली नोटों को मार्केट में चलाने के लिए अपने लोगों का उपयोग करते थे और असली नोटों के बदले में नकली नोट देते थे। यह गैंग पिछले दो-तीन माह से सक्रिय था और नकली नोटों की छपाई मदरसे में की जाती थी।

इन धाराओं में दर्ज हुआ मामला
मामले में सिविल लाइंस थाने में भारतीय न्याय संहिता की धारा 178, 179, 180, 181, 182 (1) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. अभियुक्तों द्वारा 100 रुपए के ही नकली नोट बनाए जा रहे थे क्योंकि इन्हें बाजार में चलना आसान था. मदरसे के प्रिंसिपल मौलवी तफ़सीरुल आरीफीन की भी हिस्सेदारी थी।

पुलिस को 25 हजार का ईनाम
पुलिस ने 18 वर्षीय मोहम्मद अफजल और 18 वर्षीय मोहम्मद साहिद को गिरफ्तार किया है, जो करेली थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। गैंग का मास्टरमाइंड 23 वर्षीय जाहिर खान उर्फ अब्दुल जाहिर उड़ीसा के थाना बासुदेवपुर जिला भदेसर का रहने वाला है। मदरसे का प्रिंसिपल 25 वर्षीय मोहम्मद तफ़सीरुल आरीफीन अतरसुइया थाना क्षेत्र का रहने वाला है। डीसीपी सिटी दीपक भूकर ने नकली नोट गैंग का खुलासा करने वाली पुलिस टीम को 25 हजार ईनाम की घोषणा की है। 

Also Read