अखाड़ा परिषद जारी करेगा फर्जी संतों की सूची : हाथरस कांड के बाद उठाया जा रहा कदम, प्रयागराज मेला प्रशासन से करेंगे कार्रवाई की मांग

UPT | Akhil Bharatiya Akhara Parishad

Jul 07, 2024 11:48

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के साधु-संतों की एक बैठक प्रस्तावित है। इस बैठक में फर्जी संतों के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया जाएगा। परिषद से जुड़े संतों का मानना है कि ये लोग चमत्कार के नाम पर आम जनता को गुमराह...

Short Highlights
  • अखाड़ा परिषद फर्जी संतों के विरुद्ध आवाज उठाएगा
  • मेला प्रशासन दिशानिर्देशन तैयार करने की मांग की जाएगी
Prayagraj News : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक बार फिर फर्जी संतों के विरुद्ध आवाज उठाई जाएगी। आगामी प्रयागराज महाकुंभ से पहले अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ऐसे कथित संतों की एक सूची जारी करने की योजना बना रहा है। साथ ही, परिषद मेला प्रशासन से इन फर्जी संतों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक दिशानिर्देश तैयार करने की मांग करेगा।

साधु-संत करेंगे बैठक
18 जुलाई को प्रयागराज मेला प्राधिकरण और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के साधु-संतों की एक बैठक प्रस्तावित है। इस बैठक में फर्जी संतों के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया जाएगा। परिषद से जुड़े संतों का मानना है कि ये लोग चमत्कार के नाम पर आम जनता को गुमराह करते हैं, भीड़ जुटाते हैं और वास्तविक संतों की छवि को धूमिल करते हैं।

शासनादेश जारी करने की करेंगे मांग
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रविंद्रपुरी का कहना है कि प्रशासन से फर्जी बाबाओं के खिलाफ कड़े नियम बनाने की मांग करेंगे। वहीं उदासीन अखाड़ा के पंचपरमेश्वर में शामिल श्रीमहंत महेश्वरदास ने कहा कि पहले भी इस बात की मांग रखी गई थी। उनका तर्क है कि ऐसे लोगों को संत या बाबा नहीं कहा जाना चाहिए, क्योंकि वे केवल कथावाचक या प्रचारक हो सकते हैं। वे इस संबंध में एक शासनादेश जारी करने की मांग करेंगे।

हाथरस कांड के बाद उठाया जा रहा कदम
गौरतलब है कि यह कदम हाल ही में हाथरस में एक सत्संग के दौरान हुई भगदड़ में 121 लोगों की मृत्यु के बाद उठाया जा रहा है। इस घटना ने फर्जी संतों पर कार्रवाई की मांग को फिर से बल दिया है। अखाड़ा परिषद अब ऐसे लोगों की एक विस्तृत सूची तैयार करेगा और प्रशासन से उन्हें हटाने की मांग करेगा।

Also Read