महाकुंभ में 51000 कन्याओं का होगा वंदन : हिंदू आध्यात्मिक सेवा संस्थान करेगा आयोजन, सीएम योगी हो सकते हैं शामिल

UPT | जानकारी देते संस्थान के गुणवंत सिंह कोठारी

Oct 18, 2024 17:28

प्रयागराज में 2025 में लगने वाले महाकुंभ में संगम तट पर देश के प्रमुख आध्यात्मिक संगठनों के सेवा कार्यों की प्रदर्शनी हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान द्वारा आयोजित की जाएगी

Short Highlights
  • हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान ने अब तक 12 राज्यों में 30 हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेले आयोजित किए हैं।
  • 4000 से ज्यादा आध्यात्मिक संगठनों के सेवा कार्यों को समाज के सामने प्रदर्शनी के माध्यम से उद्घाटित किया है।
  • इस वर्ष महाकुंभ के दौरान अनेक साधु-संतों के सत्संग का भी कार्यक्रम किया जाएगा।
Prayagraj News : प्रयागराज में 2025 में लगने वाले महाकुंभ में संगम तट पर देश के प्रमुख आध्यात्मिक संगठनों के सेवा कार्यों की प्रदर्शनी हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान द्वारा आयोजित की जाएगी। इस प्रदर्शनी में देश के बड़े आश्रमों और मठों द्वारा किए जा रहे सेवा कार्यों की झलक पेश की जाएगी।

सीएम हो सकते हैं शामिल
हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान के अखिल भारतीय संयोजक और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य गुणवंत सिंह कोठारी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस पावन अवसर पर 51 हजार कन्याओं का वंदन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी शामिल होने की संभावना है।

सत्संग का भी होगा आयोजन
प्रयागराज के ज्वाला देवी इंटर कॉलेज में आयोजित प्रेस वार्ता में गुणवंत सिंह कोठारी ने बताया कि हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान ने अब तक 12 राज्यों में 30 हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेले आयोजित किए हैं। इन मेलों के माध्यम से 4000 से अधिक आध्यात्मिक संगठनों के सेवा कार्यों को समाज के सामने प्रदर्शित किया गया है। इस वर्ष महाकुंभ के दौरान अनेक साधु-संतों के सत्संग का भी आयोजन किया जाएगा।

अन्य शहरों में भी लग रही प्रदर्शनी
सत्य साईं बाबा, इस्कॉन, गायत्री परिवार, माता अमृतानंदमई, साध्वी ऋतंभरा, अक्षरधाम आदि आध्यात्मिक संगठन भारत की जनता के लिए अस्पताल, विद्यालय, संस्कार केंद्र, स्वावलंबन केंद्र, पर्यावरण संरक्षण और जल संरक्षण जैसे कार्य बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। इन आध्यात्मिक संगठनों के सेवा कार्यों को समाज के सामने लाने की आवश्यकता है। इसके अलावा, इस वर्ष जयपुर, इंदौर, मुंबई, पुणे और हैदराबाद में भी हिंदू आध्यात्मिक संगठनों द्वारा सेवा कार्यों की प्रदर्शनी और मेला आयोजित किया जा रहा है।

Also Read