कौशांबी में दूर होगी स्वच्छ पेयजल की समस्या : बनेंगे नए नलकूप और ओवरहेड टैंक, जमीन चिह्नित

UPT | कौशांबी में स्वच्छ पेयजल की समस्या जल्द दूर होगी

Sep 20, 2024 18:10

नगर पालिका मंझनपुर में अमृत योजना के तहत एक पेयजल परियोजना का कार्य शुरू किया जाएगा। जल निगम फतेहपुर ने इस प्रोजेक्ट के लिए नलकूप और ओवरहेड टैंक की स्थापना के लिए जमीन मांगी थी...

Short Highlights
  • कौशांबी के मंझनपुर में जल्द दूर होगी स्वच्छ पेयजल की समस्या
  • अमृत योजना के तहत शुरू किया जाएगा कार्य
  • 80 करोड़ का बजट स्वीकृत
Kausambi News : कौशांबी के मंझनपुर नगर के निवासियों को जल्द ही उनके घरों में स्वच्छ पेयजल की सुविधा मिलेगी। इसके लिए नगर पालिका मंझनपुर में अमृत योजना के तहत एक पेयजल परियोजना का कार्य शुरू किया जाएगा। जल निगम फतेहपुर ने इस प्रोजेक्ट के लिए नलकूप और ओवरहेड टैंक की स्थापना के लिए जमीन मांगी थी, जिसे चिह्नित कर निगम को सौंप दिया गया है। अब इस प्रोजेक्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है, जो अगले महीने तक शासन को भेजी जाएगी।

अमृत योजना के तहत होगा समाधान
नगर पालिका परिषद के 25 वार्डों में लगभग एक लाख की जनसंख्या निवास करती है और शासन ने इन निवासियों को पेयजल संकट से निजात दिलाने की योजना बनाई है। अमृत योजना के तहत सभी वार्डों में पाइपलाइन से जल आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी। इस परियोजना को वर्ष 2023 में मंजूरी मिली है और जल निगम फतेहपुर को इसे लागू करने का कार्य सौंपा गया है। 



80 करोड़ का बजट स्वीकृत
जल निगम ने अप्रैल में नगरपालिका से ओवरहेड टैंक और नलकूपों के लिए भूमि मांगी थी, जिसकी चिह्निकरण प्रक्रिया हाल ही में पूरी हुई है। बृहस्पतिवार को यह भूमि जल निगम को उपलब्ध कराई गई और अब निगम इस परियोजना का डीपीआर तैयार कर रहा है। प्रारंभ में ही शासन ने इस परियोजना के लिए लगभग 80 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत कर दिया है।

परियोजना के लिए उपलब्ध कराई गई जमीन
अवर अभियंता मेराज अहमद ने बताया कि अमृत योजना के तहत पेयजल परियोजना के लिए नगर पालिका परिषद ने जमीन उपलब्ध कराई है। डीपीआर तैयार होने के बाद इसे मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा। उसके बाद स्वीकृति मिलने पर बजट जारी किया जाएगा, जिससे कार्य शुरू किया जा सकेगा। जिससे स्थानीय लोगों के लिए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा सके।

ये भी पढ़ें- जाहिद बेग नैनी सेंट्रल जेल में शिफ्ट : कड़ी सुरक्षा में भदोही से भेजे गए प्रयागराज, पत्नी अभी फरार

Also Read