महाकुंभ-2025 : आजमगढ़ में यात्रियों की सुविधा के चलाई जाएगी 270 बसें, सड़क परिवहन निगम ने जारी किया आदेश

UPT | महाकुभ 2025

Oct 16, 2024 21:04

महाकुंभ स्थल तक श्रद्धालुओं को लगातार 45 दिनों तक पहुंचाने और वापस लाने के लिए आजमगढ़ क्षेत्र से 270 बसें लगाई जाएंगी।

Prayagraj News : प्रयागराज में 13 जनवरी 2025 से शुरू होने वाले महाकुंभ के लिए परिवहन निगम ने तैयारी तेज कर दी है। इस बार महाकुंभ स्थल तक श्रद्धालुओं को लगातार 45 दिनों तक पहुंचाने और वापस लाने के लिए आजमगढ़ क्षेत्र से 270 बसें लगाई जाएंगी। इस व्यवस्था के तहत श्रद्धालुओं को आवागमन में कोई कठिनाई न हो, इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।



परिवहन निगम हाईअलर्ट पर
महाकुंभ का आयोजन 13 जनवरी से 26 फरवरी तक होगा। जिसमें देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु शामिल होंगे। इसे देखते हुए परिवहन निगम ने अपने सभी डिपो को हाईअलर्ट पर रखा है। परिवहन निगम मुख्यालय की ओर से दिए गए निर्देशों के अनुसार आजमगढ़ परिक्षेत्र के सभी डिपो में बसों की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : दिवाली से पहले खेल प्रेमियों के लिए खुशखबरी : प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल के खिलाड़ियों को दी बड़ी सौगात, स्टेडियम का होगा उद्घाटन

चालाकों और परिचालकों को किया जा रहा है प्रशिक्षित
इसके साथ ही सभी चालकों और परिचालकों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। आजमगढ़ क्षेत्र से जाने वाली बसों के चालकों और परिचालकों की एक सूची बनाई गई है। जो क्षेत्रीय कार्यालय को भेजी जा चुकी है। विशेष ध्यान उन चालकों पर दिया जा रहा है। जिनके बस संचालन के दौरान पूर्व में कोई हादसा हुआ है। यह कदम सुनिश्चित करेगा कि श्रद्धालुओं को सुरक्षित रूप से मेला स्थल तक पहुंचाया जा सके।
 
बसों में लगेंगे महाकुंभ के लेगो
महाकुंभ मेला-2025 में जाने वाली रोडवेज बसों पर ''महाकुंभ 2025'' का लोगो भी चिपकाया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। इस पहल से श्रद्धालुओं को बसों की पहचान करने में आसानी होगी। डॉ. आंबेडकर डिपो के एआरएम बीआर गौतम ने बताया कि महाकुंभ-2025 मेले की तैयारी पहले ही शुरू हो चुकी है और परिवहन विभाग ने बसों के संचालन के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

महाकुंभ मेला का प्रतीक चिह्न तैयार
इस बार महाकुंभ मेला का प्रतीक चिह्न (लोगो) भी तैयार किया गया है, जिसे रोडवेज की बसों पर लगाया जाएगा। इससे श्रद्धालुओं को यह समझने में मदद मिलेगी कि यह बस प्रयागराज महाकुंभ मेले के लिए जा रही है। इसके अलावा परिवहन निगम पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए भी कदम उठा रहा है। इस संदर्भ में बसों पर "पॉलिथीन मुक्त महाकुंभ मेला" का लोगो भी लगाया जाएगा। जिससे लोगों को पर्यावरण के प्रति सजग करने का प्रयास किया जा सके।

Also Read