प्रयागराज महाकुंभ 2025 : यूपी रोडवेज में शामिल होंगी 1120 बसें, काम धीमा होने पर भड़के रेलवे अफसर

UPT | रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी 1120 नई बसें।

Aug 03, 2024 10:22

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ के मद्देनज़र, यूपी रोडवेज नई बसें खरीदने की प्रक्रिया में जुटा हुआ है। इसके लिए सरकार ने आवश्यक बजट भी आवंटित कर दिया है।

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ के मद्देनज़र, यूपी रोडवेज नई बसें खरीदने की प्रक्रिया में जुटा हुआ है। इसके लिए सरकार ने आवश्यक बजट भी आवंटित कर दिया है। यूपी परिवहन निगम ने 120 इलेक्ट्रिक बसें और 1000 डीजल बसें खरीदने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर परिवहन सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य है।



यूपी परिवहन निगम की तैयारियां
उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने कुंभ से पहले नई बसें खरीदने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर ने मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों और वाहन निर्माताओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में कुछ प्रतिनिधि ऑनलाइन माध्यम से भी जुड़े थे। बैठक में यह जानकारी ली गई कि अगले पांच महीने में कौन निर्माता कंपनी कितनी बसें तैयार कर सकती है। निर्माताओं से एक-दो दिनों में इस संबंध में पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके आधार पर यह तय किया जाएगा कि किस प्रकार की कितनी बसें आगामी कुंभ मेले से पहले खरीदी जानी हैं।

इतनी बसें खरीदी जाएंगी
बैठक में अपर प्रबंध निदेशक राम सिंह वर्मा, मुख्य प्रधान प्रबंधक प्राविधिक राजीव आनंद, प्रधान प्रबंधक अशोक कुमार, अंकुर विकास, सलाहकार आर्यन वर्मा, प्रधान प्रबंधक अजीत सिंह, एसएल शर्मा, गौरव पांडेय और आरबीएल शर्मा उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि प्रदेश सरकार ने अनुपूरक बजट में 1000 करोड़ रुपये की धनराशि परिवहन निगम को आवंटित की है। इससे पहले बजट में 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। इसमें परिवहन निगम द्वारा 120 इलेक्ट्रिक बसें और 1000 डीजल बसें खरीदने का निर्णय लिया गया था। कुंभ मेले की शुरुआत 14 जनवरी 2025 से होगी।

रेलवे स्टेशनों का धीमा काम
महाकुंभ 2025 के लिए प्रयागराज के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर विकास कार्य भी जोर-शोर से चल रहे हैं। लेकिन, प्रयागराज जंक्शन और फाफामऊ स्टेशन पर काम की धीमी प्रगति को देखते हुए उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने नाराजगी व्यक्त की है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि काम इतनी धीमी गति से क्यों चल रहा है और इसे कब तक पूरा किया जाएगा। जीएम ने निर्देश दिया कि काम की गति को बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं, ताकि नवंबर तक सभी कार्य पूरे हो सकें।

काम की गति को बढ़ाना एक चुनौती
जीएम ने निरीक्षण के दौरान काम की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आने वाले समय में दशहरा, दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों के कारण श्रमिकों को अवकाश की जरूरत होगी। ऐसे में काम की गति को बढ़ाना चुनौतीपूर्ण होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि काम का समय बढ़ाया जाए और अधिक मैनपावर को तैनात किया जाए, ताकि दोनों भवनों का निर्माण हर हाल में नवंबर तक पूरा हो सके। जीएम ने प्रयाग स्टेशन पर चल रहे काम का भी निरीक्षण किया और सर्कुलेटिंग एरिया को देखा।

ये भी पढ़ें : UP News : केंद्र ने उत्तर प्रदेश को दी ये सौगात, तीन हाईस्पीड रोड कॉरिडोर से इन जिलों को मिलेगा लाभ

प्रयाग स्टेशन का निरीक्षण
प्रयाग स्टेशन पर निरीक्षण के बाद जीएम ने स्टेशन अधीक्षक के कक्ष में पत्रकारों से बातचीत की और माना कि काम धीमी गति से चल रहा है। उन्होंने कहा कि समय कम है, लेकिन नवंबर तक काम पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान डीआरएम लखनऊ और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। जीएम ने फाफामऊ स्टेशन का भी निरीक्षण किया और वहां के विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान एडीआरएम सचिन वर्मा, सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Also Read