प्रयागराज में अब मिनी क्रूज का मजा : प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने तैयार की बड़ी कार्ययोजना

UPT | Symbolic Image

Sep 01, 2024 15:14

महाकुंभ से पहले पर्यटकों के लिए प्रयागराज, अयोध्या और काशी में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। उत्तर प्रदेश के प्रमुख तीर्थ स्थलों में पर्यटकों के लिए जल्द ही रोमांचक जल भ्रमण की सुविधा शुरू होने जा रही है। प्रयागराज में मिनी क्रूज की शुरुआत होगी।

Short Highlights
  • प्रयागराज में पर्यटक मिनी क्रूज का लुत्फ उठा सकेंगे
  • अयोध्या में सरयू नदी में एसी युक्त और 30 सीटों वाली बोटें चलेंगी
  • वाराणसी में विशेष इलेक्ट्रिक बोट चलाए जाएंगे
Prayagraj news : महाकुंभ से पहले पर्यटकों के लिए प्रयागराज, अयोध्या और काशी में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। अयोध्या, काशी और प्रयागराज आने वाले पर्यटक जल्द रोमांचक जल भ्रमण का आनंद ले सकेंगे। प्रयागराज में पर्यटक मिनी क्रूज का लुत्फ उठा सकेंगे।

पर्यटकों को जल्द रोमांचक जल भ्रमण की सुविधा 
महाकुंभ से पहले पर्यटकों के लिए प्रयागराज, अयोध्या और काशी में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। उत्तर प्रदेश के प्रमुख तीर्थ स्थलों में पर्यटकों के लिए जल्द ही रोमांचक जल भ्रमण की सुविधा शुरू होने जा रही है। प्रयागराज में मिनी क्रूज की शुरुआत होगी, जबकि अयोध्या और वाराणसी में विशेष इलेक्ट्रिक बोट चलाई जाएंगी। अयोध्या में सरयू नदी में एसी युक्त और 30 सीटों वाली बोटें चलेंगी, जिससे पर्यटकों को नए अनुभव का आनंद मिलेगा।

मानसून खत्म होते ही शुरू होंगी सुविधाएं 
वाराणसी में गंगा नदी में एसी युक्त 50 सीटर इलेक्ट्रिक बोट रविदास घाट पर उपलब्ध होगी, जबकि अयोध्या और प्रयागराज में भी जल भ्रमण की सुविधा शुरू होगी। पर्यटन निगम को आईडब्ल्यूएआई ने अयोध्या और काशी में कैटामारन और प्रयागराज में इलेक्ट्रिक बोट हैंडओवर किया है। वर्षा ऋतु के बाद जल्द ही पर्यटकों के लिए ये सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

वातानुकूलित कैटामारन में 50 लोग बैठ सकेंगे
पर्यटन निगम ने अपने नए बोट संचालन की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें प्रयागराज में दो मिनी क्रूज बोट और छह मोटर बोट शामिल हैं। इन बोटों की कुल क्षमता 30-30 लोगों की है, जबकि मोटर बोट में 6 पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था है। इसके अलावा, दो रेस्क्यू बोट भी शामिल हैं। डॉकिंग और चार्जिंग की पूरी व्यवस्था संबंधित घाटों पर की जाएगी और इन बोटों का नियमित संचालन वर्षा ऋतु के बाद शुरू होगा। अयोध्या में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए दो अतिरिक्त बोट जोड़ी जाएंगी, जो सौर ऊर्जा से संचालित होंगी और 30-30 सीटर होंगी। ये नई बोटें नेडा के माध्यम से हैंडओवर की जाएंगी। भविष्य में इन बोटों के संचालन के लिए पीपीपी मोड पर टेंडर भी निकाले जाएंगे।

Also Read