काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव : तुलसीसदन में हुआ भव्य कार्यक्रम का आयोजन, पौधारोपण कर निकाली गयी प्रभात फेरी

UPT | प्रभात फेरी निकालते हुए

Aug 10, 2024 18:54

प्रतापगढ़ में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगाठ के अवसर पर काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव पर कम्पनी गार्डेन (शहीद उद्यान) में...

Pratapgarh News : प्रतापगढ़ में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगाठ के अवसर पर काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव पर कम्पनी गार्डेन (शहीद उद्यान) में विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य, जिलाधिकारी संजीव रंजन ने पौधारोपण किया एवं प्रभात फेरी निकाली गयी। प्रभात फेरी को विधायक सदर ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। प्रभात फेरी अम्बेडकर चौराहा, कोषागार चौराहा, पीडब्लूडी तिराहा होते हुए सन्त एन्थोनी इण्टर कालेज में जाकर समाप्त हुई। 

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का भव्य कार्यक्रम
कार्यक्रम में विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य, विधायक विश्वनाथगंज जीत लाल पटेल, जिलाधिकारी संजीव रंजन, भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा, परियोजना निदेशक डीआरडीए दयाराम यादव, जिला विकास अधिकारी कृष्ण कुमार, उपजिलाधिकारी सदर उदयभान सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव, पर्यावरण सेना के अजय क्रान्तिकारी सहित अन्य सम्भ्रान्त लोग, विद्यालय के छात्र-छात्रायें, विद्यालय के प्रधानाचार्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का स्वागत प्राथमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा किया गया। 

सीएम योगी के कार्यक्रम का हुआ सजीव प्रसारण
महोत्सव का शुभारम्भ आए हुए अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन एवं मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा काकोरी शहीद स्मारक लखनऊ में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का शुभारम्भ किया गया। जिसके सजीव प्रसारण भी  तुलसीसदन सभागार में  किया गया। काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव कार्यक्रम में राजकीय बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा सरस्वती गीत की प्रस्तुति की गयी। वहीं मॉडल उच्च प्राथमिक विद्यालय कटरा गुलाब सिंह मानधाता एवं कम्पोजिट विद्यालय बलीपुर के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत पर आधारित मनोहारिक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। 

वीर सपूतों के त्याग और बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता
​​​​​इस अवसर पर विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगाठ के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि देश को आजाद कराने में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सपूतों के त्याग और बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता है। हमें उन पर गर्व है। उन्होंने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में काकोरी ट्रेन एक्शन ने अंग्रेजों की सत्ता को हिलाकर रख दिया था। ब्रिटिश राज्य के विरुद्ध युद्ध छेड़ने के उद्देश्य से हथियार खरीदने के लिये क्रान्तिकारियों ने 9 अगस्त 1925 को ब्रिटिश सरकार के उस खजाने पर अधिकार जमा लिया, जो वास्तव में भारतवासियों से लूटा गया था। 

काकोरी ट्रेन एक्शन की घटना पर विस्तार से दी जानकारी 
विधायक विश्वनाथगंज जीत लाल पटेल ने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव कार्यक्रम पूरे प्रदेश में आयोजित हो रहा है। यहां पर उपस्थित छात्र-छात्राओं, युवाओं को काकोरी ट्रेन एक्शन के महत्व को जानने की आवश्यकता है। उन्होंने काकोरी ट्रेन एक्शन की घटना पर विस्तृत जानकारी दी और कहा कि देश की आन-बान-शान पर कोई आंच न आये, हमें एक होकर अखण्डता और एकता संजोए रखना है।

हर घर तिरंगा अभियान के फहराएं तिरंगा
जिलाधिकारी संजीव रंजन कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में हमारे क्रान्तिकारी बलिदानियों का योगदान अतुलनीय है। काकोरी ट्रेन एक्शन भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन में एक मील का पत्थर था। देश की स्वतंत्रता के लिये संसाधन जुटाने के प्रयास में काकोरी ट्रेन एक्शन हुआ। जिसमें युवा क्रान्तिकारियों ने अद्भूत साहस दिखाते हुये देश की आजादी के लिये धन इकट्ठा किया। उन्होंने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन के महत्व को पढ़ने और समझने की आवश्यकता है। इस दौरान जिलाधिकारी ने अपील करते हुये कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के दौरान 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों पर झण्डा फहराये।

13 अगस्त से 15 अगस्त तक झण्डा फहराएं
इसी प्रकार भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे देश के वीर सपूतों ने बिना किसी डर भय की परवाह करते हुये खजाना लूटा और उन वीर सपूतों काे फांसी की सजा सुनाई गयी। उनको याद करें और देश भक्ति की भावना प्रकट करें। उन्होंने कहा कि सभी धर्म सम्प्रदाय के लोग एकजुटता बनाये रखते हुए अपने-अपने घरों पर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक झण्डा फहरायें। कार्यक्रम का संचालन एआरपी धर्मेन्द्र ओझा द्वारा किया गया।

Also Read