Pratapgarh News : प्रमोद तिवारी ने कहा- लोकतांत्रिक मूल्यों की मजबूती में भारतीय प्रजातंत्र है हमारा स्वर्णिम गौरव

UPT | शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद लोग

Aug 03, 2024 22:18

स्थानीय ब्लाक सभागार में शनिवार को भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की तहसील इकाई की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह...

Pratapgarh News : स्थानीय ब्लाक सभागार में शनिवार को भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की तहसील इकाई की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी तथा महासंघ के राष्ट्रीय महासचिव मथुरा प्रसाद धुरिया ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर किया। कार्यक्रम में साहित्य एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में वर्ष 2024 का सम्मान भी प्रदान हुआ। बतौर मुख्य अतिथि राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि पत्रकारिता देश के चौथे स्तम्भ के रूप में लोकतांत्रिक ढांचे की मजबूती के लिए अहम योगदान रखती है। उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन में देश को पत्रकारिता को ही एकजुट बनाने का अविस्मरणीय श्रेय आज भी महनीय है। वहीं राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि भारत का प्रजातंत्र दुनिया के देशों के लिए अभिव्यक्ति की आजादी की प्रेरणा है।

भारत का प्रजातंत्र कल भी जिन्दा था और आज भी जिन्दा है
सांसद प्रमोद तिवारी ने पड़ोसी देश पाकिस्तान में लोकतंत्र को कई बार पहुंची चोट के साथ वर्मा, नेपाल, बांग्लादेश में भी सत्ता परिवर्तन में तानाशाही और राजशाही के विपरीत भारतीय प्रजातंत्र को अद्वितीय ठहराया। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में कई बार हमले होते रहे हैं। इसके बावजूद भारत का प्रजातंत्र कल भी जिन्दा था और आज भी जिन्दा है तथा आने वाले समय में हमारा यह प्रजातंत्र दुनिया को लोकतांत्रिक मूल्यों का मार्गदर्शन करता रहेगा। संसद में अभिव्यक्ति की सच की आवाज को लेकर दिये जा रहे अनुपम योगदान को लेकर आयोजन समिति द्वारा वरिष्ठ समाजसेवी रामभरोस मिश्र के संयोजन में राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी को अभिव्यक्ति सच की 2024 के सारस्वत सम्मान के तहत अभिनंदन पत्र सौंपा गया। वहीं राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने साहित्य एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में योगदान के लिए मण्डल अध्यक्ष अजय पाण्डेय, कुण्डा इकाई अध्यक्ष पन्ना लाल गुप्ता, रानीगंज अध्यक्ष अजय ओझा, रूपेन्द्र शुक्ला, अब्दुल हासिम, समेत विभिन्न हस्तियों को स्वयं तथा विधायक आराधना मिश्रा मोना की ओर से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। प्रारम्भ में तहसील इकाई के अध्यक्ष विकास मिश्र ने स्वागत भाषण दिया।

डॉ. आशीष सिंह ने इन लोगों को कराया शपथ ग्रहण
अध्यक्षता महासंघ के मुख्य राष्ट्रीय महासचिव मथुरा प्रसाद धुरिया व संचालन प्रान्तीय उपाध्यक्ष ज्ञानप्रकाश शुक्ल ने किया। महासचिव धुरिया एवं चुनाव समिति के संयोजक डॉ. आशीष सिंह तथा सुरेन्द्र तिवारी सागर ने नव निर्वाचित अध्यक्ष विकास मिश्र, वरिष्ठ उपाध्यक्ष आशुतोष मिश्र व उपाध्यक्ष लवलेश शुक्ला व महामंत्री साकेत मिश्र, कोषाध्यक्ष राजीव तिवारी, आय व्यय निरीक्षक जाकिर अली, मीडिया सचिव मुकेश तिवारी, संगठन मंत्री आनन्द प्रकाश तिवारी, संगठन सचिव मुकेश सिंह, जिला प्रतिनिधि शिवकरन चतुर्वेदी, संजयमणि शुक्ला, राघवेन्द्र मिश्र रामू, मण्डलीय प्रतिनिधि अशोकधर द्विवेदी, प्रमोद सिंह, इंद्रपाल मिश्र, प्रान्तीय प्रतिनिधि उमेश तिवारी, अनिल त्रिपाठी महेश, गौरीशंकर त्रिपाठी को शपथ ग्रहण कराया।

ये लोग रहे मौजूद
पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण को लेकर सभागार में तालियां गूंज उठी दिखीं। लालगंज प्रमुख इं. अमित प्रताप सिंह पंकज, सांगीपुर प्रमुख अशोक सिंह बबलू, चेयरपर्सन प्रतिनिधि संतोष द्विवेदी व प्रभारी निरीक्षक नीरज यादव विशिष्ट अतिथि रहे। सह संयोजक शैलेन्द्र मिश्र, अखिलेश मिश्र, राहुल मिश्र ने साहित्यकारों एवं पत्रकारों के सम्मान कार्यक्रम का संयोजन किया। इस मौके पर संयुक्त अधिवक्ता संघ के महामंत्री सूर्यकांत निराला, देवी प्रसाद मिश्र, डा. आरएस त्रिपाठी, डा. वकील अहमद, डॉ. राजकुमार पाण्डेय, डॉ. ज्ञानेन्द्रनाथ त्रिपाठी, डा. अरूण कुमार द्विवेदी, समाजसेवी विभव शुक्ला, केडी मिश्र, भगवती प्रसाद तिवारी, रामलोचन त्रिपाठी, प्रकाशचंद्र मिश्र, धर्माचार्य विनय शुक्ल आदि रहे।

Also Read