महाकुंभ के मद्देनजर कार्यशाला : निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

UPT | मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत कुंभ के कार्यों की समीक्षा करते हुए।

Sep 01, 2024 02:49

प्रयागराज में मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत एवं कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द की उपस्थिति में महाकुंभ 2025 के लिए कराए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता के सम्बंध में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Prayagraj News : प्रयागराज में महाकुंभ-2025 के दृष्टिगत स्थायी कार्यों की गुणवत्ता और समय पर पूर्णता सुनिश्चित करने के लिए मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत और कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द की उपस्थिति में इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन हॉल में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में विभिन्न विभागों के कार्यदायी संस्थाओं के मुख्य अभियंता, अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता, अवर अभियंता, निर्माण कार्य से जुड़े ठेकेदारों और थर्ड पार्टी विशेषज्ञों ने भाग लिया।

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश
कार्यशाला में थर्ड पार्टी विशेषज्ञों ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से महाकुंभ-2025 के तहत कराए जा रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित मानकों, प्रक्रियाओं और सावधानियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि महाकुंभ-2025 का आयोजन प्रयागराज में होने जा रहा है, और देश-विदेश की नजर यहां पर है। इस अवसर पर हमें अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी निष्ठा से करना होगा। उन्होंने कहा कि यदि आप अच्छा कार्य करेंगे, तो श्रद्धालुओं के पुण्य का लाभ आपको भी प्राप्त होगा।

लापरवाही पर ठेकेदारों के खिलाफ होगी कार्रवाई
मण्डलायुक्त ने सभी कार्यदायी संस्थाओं के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कुम्भ के दृष्टिगत कराए जा रहे कार्यों का निरंतर निरीक्षण करें। उन्होंने गुणवत्ता, कार्यकुशलता और कार्यों की गति बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा मानकों के अनुपालन पर भी जोर दिया और कहा कि खुदाई के कार्यों के स्थान पर साइनेज और बैरीकेटिंग अनिवार्य रूप से लगाई जाए। यदि सुरक्षा में कोई लापरवाही पाई जाती है या कोई घटना घटती है, तो संबंधित विभाग और ठेकेदार की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश
कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द ने निर्माण कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों, आपूर्तिकर्ताओं और ठेकेदारों से टीम भावना और आपसी सामंजस्य के साथ कार्यों को निर्धारित समयसीमा में पूर्ण करने की अपील की। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में उदासीनता, शिथिलता और लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। सभी विभागों के अधिकारियों को ठेकेदारों को कार्य की प्रगति के अनुसार समय पर भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया गया। इस अवसर पर विशेष कार्याधिकारी मेला प्राधिकरण आकांक्षा राणा, अपर मेलाधिकारी मेला दयानन्द प्रसाद, उपजिलाधिकारी मेला विवेक शुक्ला और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Also Read