महाकुंभ में रेल यात्रा होगी सुगम : रेलवे ने की विशेष तैयारी, अयोध्या-काशी-चित्रकूट के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

UPT | ट्रेनों की जानकारी देते डीआरएम हिमांशु बडोनी

Oct 10, 2024 19:03

इस बार श्रद्धालुओं को अयोध्या, काशी और चित्रकूट धाम का दर्शन कराने के लिए एक विशेष सर्किट तैयार किया गया है। महाकुंभ के प्रमुख स्नान दिनों में प्रयागराज के सभी रेलवे स्टेशनों से इन स्थानों के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा...

Short Highlights
  • महाकुंभ को लेकर रेलवे ने की विशेष तैयारी
  • प्रतिदिन 140 नियमित ट्रेनों का होगा संचालन 
  • 22 भाषाओं में होगी ट्रेन अनाउंसमेंट
Prayagraj News : प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ मेले में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद के साथ, भारतीय रेलवे ने विशेष प्रबंध किए हैं। इस बार श्रद्धालुओं को अयोध्या, काशी और चित्रकूट धाम का दर्शन कराने के लिए एक विशेष सर्किट तैयार किया गया है। महाकुंभ के प्रमुख स्नान दिनों में प्रयागराज के सभी रेलवे स्टेशनों से इन स्थानों के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इससे न केवल श्रद्धालु संगम में स्नान कर सकेंगे, बल्कि भगवान राम और अन्य पवित्र स्थलों का भी दर्शन आसानी से कर सकेंगे। इसे लेकर डीआरएम हिमांशु बडोनी ने जानकारी दी।

श्रद्धालुओं के लिए विशेष ट्रेनों का होगा संचालन
महाकुंभ के दौरान लाखों श्रद्धालुओं के अयोध्या, काशी और चित्रकूट धाम जाने की संभावना है। इसके मद्देनजर, रेलवे ने प्रयागराज जंक्शन पर श्रद्धालुओं को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने की योजना बनाई है। डीआरएम हिमांशु बडोनी ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए विशेष ट्रेनें संचालित की जाएंगी, ताकि वे आसानी से इन धार्मिक स्थलों तक पहुंच सकें।



22 भाषाओं में होगी एनाउंसमेंट
डीआरएम हिमांशु बडोनी के मुताबिक, रेलवे ने पहली बार 22 भाषाओं में ट्रेनों की जानकारी देने का प्रबंध किया है। इसके तहत यात्रियों को उड़िया, पंजाबी, राजस्थानी, कन्नड़, तेलुगू, मलयालम और अंग्रेजी सहित 22 भारतीय भाषाओं में अनाउंसमेंट की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, यात्रियों के लिए स्टेशनों पर क्लाक रूम भी खोले जाएंगे, जिससे उनकी यात्रा अधिक सुविधाजनक हो सके।

प्रतिदिन होगा 140 ट्रेनों का संचालन
हिमांशु बडोनी के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने प्रयागराज मंडल को 174 अतिरिक्त रैक प्रदान किए हैं, जिनसे विशेष मेला ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसमें लगभग 100 सामान्य कन्वेंशनल रैक और 74 मेमू ट्रेनों का समावेश होगा। इस दौरान प्रतिदिन 140 रेगुलर ट्रेनें भी चलाई जाएंगी, जिससे यात्रियों को बेहतर सेवा मिलेगी।

एक घंटे में 50 हजार यात्रियों को भेजने की क्षमता
डीआरएम ने बताया कि एक घंटे में करीब 50 हजार यात्रियों को ट्रेनों द्वारा भेजने की क्षमता विकसित की गई है, जबकि रेलवे के होल्डिंग एरिया में एक लाख से ज्यादा लोगों को रोका जा सकता है। इसके साथ ही, रेलवे ने यात्रियों को आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिसमें प्रति घंटे 80 हजार टिकट बेचने की क्षमता शामिल है।

278 टिकट काउंटर की सुविधा
इसके अलावा, एनसीआर के रेलवे स्टेशनों पर 278 टिकट काउंटर स्थापित किए जाएंगे, जबकि उत्तर रेलवे में 113 और पूर्वोत्तर रेलवे में 158 टिकट काउंटर खोले जाएंगे। रेलवे के वॉलिंटियर्स कुंभ क्षेत्र में यात्रियों को टिकट मुहैया कराएंगे। साथ ही, अलग-अलग दिशाओं के लिए कलर कोडिंग की व्यवस्था की जाएगी, जिससे श्रद्धालु आसानी से अपने आश्रय स्थलों से ट्रेनों तक पहुंच सकें।

ये भी पढ़ें- योगी के मंत्री ने शेयर किया रतन टाटा का लेटर : अनुभव साझा करते हुए बोले- अपनी 50 साल पुरानी मर्सिडीज में बिठाया...

Also Read