प्रयागराज महाकुंभ-2025 : शहर को जाम से मुक्ति दिलाएगा 'रिवर फ्रंट', मुंबई की मरीन ड्राइव जैसा होगा अहसास

UPT | महाकुंभ

Oct 25, 2024 15:06

योगी सरकार कई नई योजनाएं लागू कर रही है। इनमें से एक प्रमुख योजना गंगा किनारे रिवर फ्रंट का निर्माण है, जिसका कार्य तेजी से जारी है। यह रिवर फ्रंट 15 नवंबर तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा,

Short Highlights
  • रिवर फ्रंट के निर्माण का 70 फीसदी कार्य पूरा
  • 15 नवंबर तक शुरू हो जाएगा यातायात
  • हजारों स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार
Prayagraj News : प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ को विशेष और आकर्षक रूप देने के लिए योगी सरकार कई नई योजनाएं लागू कर रही है। इनमें से एक प्रमुख योजना गंगा किनारे रिवर फ्रंट का निर्माण है, जिसका कार्य तेजी से जारी है। यह रिवर फ्रंट 15 नवंबर तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा, ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें।

नहीं होगी जाम की समस्या
दरअसल, प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक पर्यटकों और श्रद्धालुओं के कुंभ नगरी पहुंचने का प्रशासन का अनुमान है। इनके आवागमन को सुगम बनाने के लिए एक तरफ जहां  शहर के अंदर और बाहर की सड़कों के चौड़ीकरण का काम तेजी से हो रहा है तो वहीं गंगा किनारे आवागमन का एक और विकल्प भी तैयार किया जा रहा है। गंगा नदी के किनारे रिवर फ्रंट के निर्माण से श्रद्धालुओं को बड़ी सहूलियत मिलने जा रही है।



मुंबई के मरीन ड्राइव जैसा होगा अहसास
अपर कुंभ मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी का कहना है कि मुंबई की मरीन ड्राइव की तर्ज पर प्रयागराज में भी गंगा किनारे लगभग 15.25  किलोमीटर सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। 213 करोड़ की लागत से  इसका निर्माण हो रहा है। फिलहाल इसका 70 फीसदी निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। 15 नवंबर के पहले यह बनकर तैयार हो जाएगा।

रिवर फ्रंट में सेल्फी प्वाइंट का होगा निर्माण
कुंभ क्षेत्र में भीड़ को व्यवस्थित करने में रिवर फ्रंट मददगार साबित होगा। सिंचाई  विभाग और अन्य सहयोगी विभागों के सहयोग से इसका निर्माण किया जा रहा है। सिंचाई विभाग के सीनियर इंजीनियर रमेश कुमार सिंह के मुताबिक, कुंभ क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए गंगा नदी के दोनों किनारों पर तैयार हो रहे इस रिवर फ्रंट का निर्माण आम सड़कों से बिलकुल अलग है। इसका निर्माण इंटरलॉकिंग, बोल्डर क्रेट से किया जा रहा है जिसमे स्लोप पिचिंग का कार्य भी होगा। इस सड़क को आदर्श सड़क के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके किनारे बेंच लगाई जाएगी। कई जगह-जगह पर सेल्फी प्वाइंट का भी निर्माण होगा।

कई इलाकों में हो रहा निर्माण
गंगा नदी के किनारे बन रहे इस रिवर फ्रंट का निर्माण कई इलाकों में हो रहा है। इनमें रसूलाबाद घाट से नागवासुकी मंदिर तक,  सूरदास से छतनाग तक, कर्जन ब्रिज के समीप महावीर पुरी तक का निर्माण कार्य अभी चल रहा है। रिवर फ्रंट के निर्माण हो जाने से संगम पर आने वाली दूरी कम हो जाएगी।  इसके साथ ही आने वाले पर्यटकों को काफी सहूलियत मिलेगी। देखा जाए तो प्रयागराज में सबसे ज्यादा श्रद्धालु संगम घूमने के लिए जाते हैं। ऐसे में रिवर फ्रंट का निर्माण हो जाने से वह संगम के साथ ही प्रयागराज का कोना-कोना देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ-2024 : भीड़ भी नहीं बनेगी 'आस्था की डुबकी' लगाने में रुकावट, सुगमता से संगम तक पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

Also Read