प्रयागराज महाकुंभ- 2025 : पर्यटक उठा सकेंगे फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का लुत्फ, सीएम योगी ने किया था कालिंदी का उद्घाटन

UPT | कालिंदी फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

Oct 25, 2024 19:53

यूपी टूरिज्म श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। इस उद्देश्य के तहत, टूरिज्म विभाग प्रयागराज आने वाले पर्यटकों के लिए फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की सुविधा उपलब्ध करा रहा है...

Short Highlights
  • श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सुविधा देने का प्रयास
  • सीएम योगी ने किया  फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का उद्घाटन
  • पर्यटकों को मिलेगा अनोखा अनुभव
Prayagraj News :  महाकुंभ के दौरान यूपी टूरिज्म श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। इस उद्देश्य के तहत, टूरिज्म विभाग प्रयागराज आने वाले पर्यटकों के लिए फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। यमुना नदी पर स्थित यूपी के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट "कालिंदी" का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिसंबर 2023 में किया था।

पर्यटकों को मिलेगा नया अनुभव
यूपी स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (यूपीएसटीडीसी) इस रेस्टोरेंट का संचालन कर रहा है। यह सुविधा महाकुंभ के दौरान देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए एक नया और अद्वितीय अनुभव प्रदान करेगी। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में बैठकर पर्यटक यमुना नदी के खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं, जिससे उनकी यात्रा को और भी यादगार बनाया जा सकेगा।



यूपी का पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट
बता दें कि यूपी टूरिज्म के यूपीएसटीडीसी की ओर से प्रयागराज के त्रिवेणी बोट क्लब में उत्तर प्रदेश का पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट दिसंबर 2023 से चल रहा है। पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह ने बताया कि यमुना नदी की लहरों पर तैरता हुए कालिंदी फ्लोटिंग रेस्टोरेंट यूपी का पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट है। ऐसा ही प्रयोग गोरखपुर के रामगढ़ ताल में भी किया गया है। कालिंदी रेस्टोरेंट इस मामले में प्रदेश में पहला सफल प्रयोग था।

प्रयागराजवासी कई महीनों से उठा रहे लुत्फ
उन्होंने बताया कि प्रयागराजवासी पिछले कई महीनों से इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का लुफ्त उठा रहे हैं। यूपी टूरिज्म इस बार ये अनुभव महाकुंभ के पर्यटकों को भी उपल्ब्ध कराएगा। महाकुंभ के पवित्र स्नान और आध्यात्मिक अनुभव के साथ पर्यटकों के लिए फ्लोंटिग रेस्टोरेंट भी आकर्षण का केंद्र रहेगा। देश विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए फ्लोटिंग रेस्टोरेंट एक नया एक्सपीरियंस साबित होगा। 

यूपीएसटीडीसी करता है संचालित 
कालिंदी फ्लोटिंग रेस्टोरेंट प्रयागराज की यमुना बैंक रोड पर स्थित यूपी टूरिज्म के त्रिवेणी बोट क्लब में स्थित है। रेस्टोरेंट का संचालन टूरिज्म विभाग का कार्पोरेशन यूपीएसटीडीसी करता है। रेस्टोरेंट के फ्रंट आफिस मैनेजर दीपक टंडन ने बताया कि कालिंदी 40 सीटों से युक्त पूर्णतः वातानुकूलित रेस्टोरेंट है।

महाकुंभ में बदलेगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का टाइम
उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट सुबह 10 बजे से रात के 9 बजे तक खुला रहता है। महाकुंभ के दौरान रेस्टोरेंट के समय में परिवर्तन कर और सुबह खोलने पर भी विचार चल रहा है। इसके साथ ही यूपीएसटीडीसी यमुना बैंक रोड पर राही त्रिवेणी दर्शन होटल भी संचालित कर रहा है। जहां पर संगम स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने की भी सुविधा है।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ-2025 : शहर को जाम से मुक्ति दिलाएगा 'रिवर फ्रंट', मुंबई की मरीन ड्राइव जैसा होगा अहसास

Also Read