Prayagraj News : संगम नगरी में डेंगू मरीजों की संख्या 129 पहुंची, तीन की हुई मौत, स्वास्थ्य विभाग ने बनाई टीम

UPT | डॉ प्रमोद कुमार नोडल अधिकारी डेंगू

Oct 15, 2024 00:18

प्रयागराज में डेंगू तेजी से अपने पांव पसार रहा है। जिले में अब तक डेंगू के 129 मरीज सामने आ चुके हैं। जबकि डेंगू संक्रमित तीन मरीजों...

Short Highlights
  • अब तक जिले में शहरी क्षेत्र में 97 और ग्रामीण क्षेत्र में 32 डेंगू के मरीज मिले हैं 
  • जिला मलेरिया अधिकारी डॉक्टर ए. के सिंह ने दी जानकारी
Prayagraj News : संगम नगरी प्रयागराज में डेंगू तेजी से अपने पांव पसार रहा है। जिले में अब तक डेंगू के 129 मरीज सामने आ चुके हैं। जबकि डेंगू संक्रमित तीन मरीजों की मौत भी हो चुकी है। सीएमओ दफ्तर में वेक्टर बांड डिजीज के नोडल ऑफिसर बनाए गए डॉक्टर प्रमोद कुमार के मुताबिक प्रयागराज जिले में शहरी क्षेत्र में इस साल अब तक कुल 97 डेंगू संक्रमित मरीज मिले हैं। ‌जबकि ग्रामीण क्षेत्रों से 32 डेंगू के मामले सामने आए हैं। मौजूदा समय में डेंगू के 16 एक्टिव केस हैं। जिनमें से दो मरीजों का इलाज अस्पताल में हो रहा है। जबकि 14 मरीज घर पर ही अपना इलाज कर रहे हैं। 


 बेली अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाए गए  डॉ प्रमोद कुमार के मुताबिक डेंगू की चुनौती से निबटने के लिए शहर के तीन बड़े अस्पतालों मेडिकल कॉलेज के स्वरूप रानी नेहरू चिकित्सालय, मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय काल्विन और तेज बहादुर सप्रू यानी बेली अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाए गए हैं। इसके साथ ही सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी डेंगू मरीजों के लिए बेड आरक्षित किए गए हैं। अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए दवाइयों का भी पर्याप्त इंतजाम किया गया है।
सभी जोन में एक -एक मलेरिया इंस्पेक्टर की तैनाती वेक्टर बांड डिजीज के नोडल ऑफिसर डॉक्टर प्रमोद कुमार के मुताबिक डेंगू की रोकथाम के लिए भी कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। पूरे शहर को 7 जोन में बांटा गया है। सभी जोन में एक -एक मलेरिया इंस्पेक्टर की तैनाती की गई है। जो कि डेंगू के बचाव के लिए एंट्री लार्वा स्प्रे और फागिंग करा रहे हैं। इसके लिए 60 कर्मचारियों की भी तैनाती कर दी गई है। जो कि डेंगू एक्टिविटी कर रहे हैं।
2022 में डेंगू मरीजों की संख्या 1290 थी वेक्टर बांड डिजीज के नोडल ऑफिसर डॉक्टर प्रमोद कुमार के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की सजगता और लोगों में डेंगू के प्रति आई जागरूकता की वजह से इस साल डेंगू मरीजों की संख्या में कमी आई है। उनके मुताबिक 2023 में जहां 505 डेंगू के केस रिपोर्ट हुए थे। वहीं 2022 में डेंगू मरीजों की संख्या 1290 थी। जबकि 2021 में 1465 डेंगू के मरीज रिपोर्ट हुए थे। उनके मुताबिक स्वास्थ्य महकमा डेंगू की चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

Also Read