Prayagraj News : कुलियों का जोरदार प्रदर्शन, देशव्यापी हड़ताल की धमकी, जानें क्यों है गुस्सा...

UPT | एडीआरएम को ज्ञापन सौंपते कुली समाज के नेता।

Sep 25, 2024 16:53

नार्थ सेंट्रल रेलवे के प्रयागराज मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर कार्यरत सैकड़ों कुलियों ने बुधवार को डीआरएम ऑफिस का घेराव कर जोरदार प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन कर रहे कुलियों ने हाथों में बैनर पोस्टर लेकर जुलूस...

Short Highlights
  • स्टेशन प्लेटफार्म पर बैटरी कार के चलते कुलियों की मजदूरी पर असर पड़ रहा है।
  • रेलवे बोर्ड के नियम 2021 के मुताबिक बैटरी कार केवल दिव्यांग, बुजुर्ग के लिए।
  • बैटरी कार में सवारी बैठाने और लगेज ले जाने का कार्य किया जा रहा है।

 

Prayagraj News : नार्थ सेंट्रल रेलवे के प्रयागराज मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर कार्यरत सैकड़ों कुलियों ने बुधवार को डीआरएम ऑफिस का घेराव कर जोरदार प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन कर रहे कुलियों ने हाथों में बैनर पोस्टर लेकर जुलूस निकाला और शक्ति प्रदर्शन भी किया। कुलियों ने डीआरएम ऑफिस गेट पर धरना दिया और रेलवे की नीतियों पर अपना विरोध दर्ज कराया। कुलियों का आरोप है कि बड़े रेलवे स्टेशनों पर ठेके पर यात्री सुविधा केंद्र खोले जा रहे हैं। जिससे यात्रियों के लगेज ढोने का काम कराया जा रहा है। इससे उनके रोजी रोजगार को खतरा उत्पन्न हो गया है। 

क्या है पूरा मामला
कुलियों का कहना है कि पहले ही पहिये लगे लगेज आ गए हैं। जिसे यात्री खुद लेकर आसानी से चले जाते हैं। इससे कुलियों की उपयोगिता पहले ही कम हो गई है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर बैटरी कार भी चलाई जा रही है, जो केवल दिव्यांग लोगों की मदद के लिए थी, लेकिन अब उससे भी समान ढोया जा रहा है। कुलियों ने रेलवे प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए ठेके पर चलाए जा रहे यात्री सुविधा केंद्रों को बंद करने की मांग की है, ताकि कुलियों का रोजगार बचा रहे। 

कई स्टेशनों से आए कुली
प्रयागराज के अलावा, कानपुर और अलीगढ़ के साथ ही अन्य स्टेशनों से आए कुलियों ने उन्हें ग्रुप डी में समायोजित करने की भी मांग की है। कुलियों का कहना है कि यह उनका परंपरागत पेशा है और वे कई पीढ़ियों से यह काम करते आ रहे हैं। लेकिन, रेलवे की ऐसी नीतियां आ रहीं हैं, जिससे उनके रोजी रोजगार के सामने संकट खड़ा हो गया है। अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे कुलियों ने प्रयागराज मंडल के डीआरएम हिमांशु बडोनी को एडीआरएम के माध्यम से ज्ञापन सौंपा है। 

एडीआरएम ने मांगी 15 दिन की मोहलत 
कुलियों ने आरोप लगाया कि स्टेशनों पर संचालित बैटरी कार और यात्री सहायता सुविधा केंद्र का जो टेंडर किया गया है, वह रेलवे बोर्ड के नियमों के खिलाफ है। स्टेशन के प्लेटफार्म पर बैटरी कार के चलते कुलियों की मजदूरी पर असर पड़ रहा है। रेलवे बोर्ड नियम 2021 के मुताबिक, जिस स्टेशन पर बैटरी कार उपलब्ध होगी, वहां पर केवल दिव्यांग, बुजुर्ग और असहाय व्यक्ति बैटरी कार में बैठकर जा सकते हैं। लेकिन, बैटरी कार में सवारी बैठाने के साथ ही अवैध तरीके से यात्रियों के लगेज को भी ले जाने का कार्य किया जा रहा है। कुलियों ने इस पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है। कुलियों की मांगों को लेकर एडीआरएम ने 15 दिन की मोहलत मांगी है। उन्होंने कुलियों को इस बात का आश्वासन दिया है कि 15 दिन के अंदर उनकी जायज मांगों का समुचित निस्तारण किया जाएगा।

Also Read