उमेश पाल हत्याकांड : अतीक के परिवार पर कसा कानूनी शिकंजा, आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत केस दर्ज

UPT | उमेश पाल

Oct 25, 2024 15:25

उमेश पाल हत्याकांड में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए माफिया अतीक अहमद के परिवार और उनके सहयोगियों के विरुद्ध कानूनी कदम उठाया है। 15 लोगों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

Prayagraj News : प्रयागराज पुलिस ने उमेश पाल हत्याकांड में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए माफिया अतीक अहमद के परिवार और उनके सहयोगियों के विरुद्ध कानूनी कदम उठाया है। धूमनगंज थाने में दर्ज की गई एफआईआर में कुल 15 लोगों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इस कार्रवाई में अतीक के दोनों पुत्रों और उनके बहनोई समेत परिवार के कई सदस्यों को आरोपी बनाया गया है।



गैंगस्टर एक्ट के आरोपियों पर मुकदमा दर्ज
पुलिस जांच में सामने आया है कि अतीक का दूसरा पुत्र अली अहमद जो अभी नैनी सेंट्रल जेल में बंद है गिरोह का मुख्य संचालक है। वहीं लखनऊ जेल में बंद बड़े बेटे मोहम्मद उमर और बहनोई अखलाक अहमद को गिरोह के सक्रिय सदस्य के रूप में जाना जाता है। इस गिरोह में अतीक परिवार के मुकदमों की पैरवी करने वाले दो वकील - विजय कुमार मिश्रा और खान सौलत हनीफ भी शामिल हैं। इन सभी लोगों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज है।

ये भी पढ़ें : Lucknow News : अभ्यर्थियों ने घेरा UPSSSC कार्यालय, रुकी भर्तियों के विरोध में किया प्रदर्शन

फरार चल रहे आरोपी
मामले में कुल 15 आरोपियों में से 12 वर्तमान में जेल में बंद हैं जबकि तीन शूटर - गुड्डू मुस्लिम, अरमान बिहारी और मोहम्मद मुस्लिम अभी भी फरार हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस ने इन तीनों फरार अपराधियों पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। हालांकि अतीक के परिवार की तीन महिला सदस्य भी मामले में संदिग्ध हैं और फरार चल रही हैं लेकिन उन्हें अभी गैंगस्टर एक्ट के दायरे से बाहर रखा गया है।

इन आपराधिक गतिविधियों में शामिल है आरोपी
प्रयागराज के डीसीपी सिटी अभिषेक भारती के का कहना है कि यह गिरोह रंगदारी वसूली, अवैध कब्जा, हत्या और अपहरण जैसी गंभीर आपराधिक गतिविधियों में शामिल है। एफआईआर में अन्य आरोपियों में कैश अहमद, राकेश उर्फ नाकेश उर्फ लाला, मोहम्मद अरशद, नियाज अहमद, अरशद कटरा, शाहरुख और सदाकत खान के नाम शामिल हैं।

11 लोग जेल भेजे गए 
हत्याकांड की साजिश में शामिल नौकर राकेश उर्फ लाला, ड्राइवर कैश अहमद, अरशद कटरा, नियाज अहमद, इकबाल अहमद, शाहरुख, वकील खान, शौलत हनीफ और अतीक के बहनोई डा. अखलाक अहमद समेत 11 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा चुका है। इसके अलावा मुख्य साजिशकर्ता सदाकत खान और वकील विजय मिश्रा भी सलाखों के पीछे हैं। इसी केस में अतीक के बेटे अली अहमद व उमर को भी आरोपित बनाया गया है, जो जेल में हैं। इस हत्याकांड में पहली चार्जशीट सदाकत खान के खिलाफ कोर्ट में पेश गई। इसके बाद आठ आरोपियों के विरुद्ध 1979 पेज की केस डायरी सहित आरोप पत्र कोर्ट में पेश किया गया। तीसरी चार्जशीट अधिवक्ता विजय मिश्रा के विरुद्ध अदालत में दाखिल की गई है। अब चौथी चार्जशीट शूटर साबिर, अरमान बिहारी व बमबाज गुड्डू मुस्लिम के खिलाफ दाखिल की गई है।

ये भी पढ़ें : उपचुनाव नामांकन में भाजपा का शक्ति प्रदर्शन : प्रत्याशियों के साथ रहेंगे मौजूद ये दिग्गज नेता, सीएम योगी के निर्देश पर 30 मंत्री संभालेंगे मोर्चा

प्रयागराज में हुआ था हत्याकांड
24 फरवरी 2023 को प्रयागराज के धूमनगंज इलाके में दर्दनाक हत्या हुई थी, जिसमें माफिया के शूटरों ने उमेश पाल और उनके दो सरकारी गनर को बम गोलियां बरसा कर मार डाला था। इस मामले में जांच में, माफिया के बेटे उमर अहमद और अली अहमद को हत्याकांड की साजिश के आरोपी बताए गए थे। 

Also Read