प्रयागराज में यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : सख्त सुरक्षा इंतजामों के बीच संपन्न हुआ पहली पाली का एग्जाम

UPT | परीक्षा देकर केंद्र से निकलते परीक्षार्थी।

Aug 24, 2024 01:50

प्रयागराज जिले में 63 परीक्षा केंद्रों पर कराई जा रही पहली पाली की यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती पुनर्परीक्षा शांति पूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। परीक्षा केंद्रों पर सख्ती बरती गई और नकल विहीन परीक्षा कराई गई।

Prayagraj News : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की पुनर्परीक्षा शुक्रवार को प्रयागराज जिले के 63 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई, जो शांति और सख्ती के साथ संपन्न हुई। इस परीक्षा को लेकर प्रशासन ने बेहद कड़े इंतजाम किए थे, ताकि परीक्षा पारदर्शी और नकल मुक्त हो सके। परीक्षा देकर बाहर निकले अभ्यर्थियों ने सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस बार सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे और पेपर भी संतोषजनक रहा।

63 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा
प्रयागराज जिले में इस परीक्षा के लिए 52 शहरी और 11 ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र बनाए गए थे। कुल 2 लाख 28 हजार 720 परीक्षार्थी इस परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं, जो पांच दिनों में 10 पालियों में संपन्न होगी। प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों पर सख्त निगरानी के लिए 950 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, साथ ही 600 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। हर परीक्षा केंद्र पर एक सेक्टर और एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है ताकि कोई भी गड़बड़ी न हो सके।

प्रशासन की कड़ी निगरानी 
इस बार परीक्षा में नकल और साल्वर गैंग पर नियंत्रण के लिए प्रशासन ने अधिकांश सरकारी कॉलेजों और इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी को परीक्षा केंद्र के रूप में चुना है। इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे डीसीपी सिटी दीपक भूकर ने कहा कि जिले में पहली पाली की परीक्षा शांति और निष्पक्षता के साथ सम्पन्न हो गई है। उन्होंने बताया कि अब दूसरी पाली की परीक्षा की तैयारियां की जा रही हैं और परीक्षा संचालन के लिए शासन द्वारा निर्धारित एसओपी का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

अभ्यर्थियों की प्रतिक्रिया
परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों ने योगी सरकार और प्रशासन के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस बार परीक्षा को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम थे, जिससे नकल जैसी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। अभ्यर्थियों ने उम्मीद जताई कि इस बार परीक्षा में किसी प्रकार का पेपर लीक नहीं होगा, क्योंकि ऐसा होने पर उनकी सारी मेहनत व्यर्थ हो जाती है। 

Also Read