कपलिंग खुलने से मालगाड़ी दो हिस्सों में बंटी: रोजा-शाहजहांपुर के बीच अपलाइन पर दो घंटे रेल यातायात बाधित रहा

UPT | सांकेतिक फोटो।

Sep 02, 2024 23:09

रोजा-शाहजहांपुर के बीच एक मालगाड़ी की कपलिंग खुलने के कारण वह दो हिस्सों में बंट गई, जिससे अपलाइन पर रेल यातायात लगभग दो घंटे तक बाधित रहा। इस घटना के कारण कई महत्वपूर्ण ट्रेनों को बीच रास्ते में ही रोकना पड़ा। कपलिंग को पुनः जोड़ने के बाद ही मालगाड़ी को आगे रवाना किया जा सका, जिससे रेल यातायात सामान्य हो सका।

Shahjahanpur News: रोजा-शाहजहांपुर के बीच एक मालगाड़ी की कपलिंग खुलने के कारण वह दो हिस्सों में बंट गई, जिससे अपलाइन पर रेल यातायात लगभग दो घंटे तक बाधित रहा। इस घटना के कारण कई महत्वपूर्ण ट्रेनें जैसे गरीब रथ एक्सप्रेस, चंडीगढ़ एक्सप्रेस और शहीद एक्सप्रेस को बीच रास्ते में ही रोकना पड़ा। कपलिंग को पुनः जोड़ने के बाद ही मालगाड़ी को आगे रवाना किया जा सका, जिससे रेल यातायात सामान्य हो सका।

सुबह 3:20 बजे रोजा जंक्शन स्टेशन से गुजरी मालगाड़ी
यह घटना उस समय हुई जब लखनऊ से मुरादाबाद की ओर जा रही मालगाड़ी सुबह 3:20 बजे रोजा जंक्शन स्टेशन से गुजरी। शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन पहुंचने से पहले इंजन के पीछे के दूसरे और तीसरे डिब्बे के बीच की कपलिंग अचानक खुल गई, जिससे मालगाड़ी दो हिस्सों में बंट गई। इस अनहोनी की जानकारी मिलते ही लोको पायलट ने इंजन को आगे जाकर रोका, जबकि बाकी डिब्बों को ट्रेन मैनेजर द्वारा वैक्यूम लगाकर नियंत्रित किया गया।

प्रभावित ट्रेनें और यात्री
मालगाड़ी की कपलिंग खुलने की सूचना मिलते ही ट्रेन मैनेजर ने वाकीटाकी के जरिए पॉवर केबिन और कंट्रोल को जानकारी दी। कंट्रोल के आदेश पर बनारस-आनंद विहार गरीब रथ (ट्रेन नंबर 22541) को लालपुल पर, चंडीगढ़ एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 15011) को रोजा जंक्शन स्टेशन पर और शहीद एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 14673) को पं. रामप्रसाद बिस्मिल रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया। इस बीच कैरिज एंड वैगन निरीक्षक, यातायात निरीक्षक और स्टेशन अधीक्षक मौके पर पहुंचे और कपलिंग को जोड़ने का काम शुरू किया।

यातायात बहाली
करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सुबह सवा पांच बजे कपलिंग को सही तरीके से जोड़ा जा सका, जिसके बाद मालगाड़ी और अन्य रुकी हुई ट्रेनों को उनके गंतव्य की ओर रवाना किया गया। इस घटना के कारण कई यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा। स्टेशन अधीक्षक श्रीकांत यादव ने बताया कि इस घटना के कारण लगभग दो घंटे तक रेल यातायात बाधित रहा, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

Also Read