Indian Railway : अब जनरल टिकट पाना हुआ आसान, जानिए यूपी के किन स्टेशन पर मिलेगी क्यूआर कोड की खास सुविधा

UPT | क्यूआर कोड

Mar 02, 2024 12:16

अब यात्रियों को बनारस स्टेशन के यूटीएस काउंटर पर लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी बल्कि यात्रियों को यूटीएस काउंटर से जनरल टिकट आसानी से मिल...

Banaras News : बनारसवासियों के लिए यह अच्छी खबर है। दरअसल ट्रेन में जनरल टिकट पाने के लिए अब लोगों को जद्दोजहद नहीं करना पड़ेगा। आपको बता दें कि अब यात्रियों को बनारस स्टेशन के यूटीएस काउंटर पर लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी बल्कि यात्रियों को यूटीएस काउंटर से जनरल टिकट आसानी से मिल रहा है। यूटीएस काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैन कर यात्री जनरल टिकट ले सकते हैं। यह सुविधा भारतीय रेल में पहली बार बनारस स्टेशन पर शुरू हुई है।

क्यूआर कोड वाला पहला रेल मंडल होगा वाराणसी
आपको बता दें कि डीआरएम विनीत कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के बनारस स्टेशन के दोनों प्रवेश द्वार पर क्यूआर कोड की सुविधा शुरू हो गई है। इसके साथ ही यूटीएस काउंटर पर फेयर रीपिटर में यूपीआई से भुगतान की सुविधा है। फेयर रीपिटर में क्यूआर कोड की सुविधा वाला वाराणसी पहला रेल मंडल होगा।

अन्य स्टेशनों पर जल्द होगी सुविधा
बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम शेख रहमान ने जानकारी दी कि यात्री को कहां जाना है यह सूचना यूटीएस काउंटर पर बतानी होगी, जिस के अनुसार क्यूआर कोड जनरेट होगा। जिसे स्कैन करने के बाद टिकट का फेयर मोबाइल में आ जाएगा। यात्री यूपीआई, बैंकिंग एप और ई-वॉलेट से भुगतान कर टिकट ले सकते हैं।

Also Read