advertisements
advertisements

Green Ayodhya Project : रामलला की नगरी को 'ग्रीन अयोध्या' बनाने की तैयारी शुरू, 38 लाख से अधिक पेड़ लगाए जाएंगे

रामलला की नगरी को 'ग्रीन अयोध्या' बनाने की तैयारी शुरू,  38 लाख से अधिक पेड़ लगाए जाएंगे
UPT | Green Ayodhya Project

Jun 10, 2024 19:22

भव्य मंदिर और बड़ी परियोजनओं के बाद अब 'ग्रीन अयोध्या' बनाने का काम शुरू हुआ है। जिसके लिए ग्रीन फंड बनाने की पहल की गई है। इसके तहत पौधारोपण करके रामनगरी को 'ग्रीन अयोध्या' बनाया...

Jun 10, 2024 19:22

Short Highlights
  • 'ग्रीन अयोध्या' बनाने के लिए ग्रीन फंड बनाने की पहल की गई है
  • आने वाले दिनों में  श्रद्धालुओं को हरियाली देखने को मिलेगी
  • ग्रीन फंड के संचालन के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है

 

Ayodhya News : अयोध्या नगरी को राममंदिर की सौगात देने के बाद योगी सरकार अब एक और बड़ा कदम उठा रही है। बता दें कि रामनगरी में भव्य मंदिर और बड़ी परियोजनओं के बाद अब 'ग्रीन अयोध्या' बनाने का काम शुरू हुआ है। जिसके लिए ग्रीन फंड बनाने की पहल की गई है। इसके तहत पौधारोपण करके रामनगरी को 'ग्रीन अयोध्या' बनाया जाएगा। जानकारी के अनुसार इसमें आम जनता और संस्थाएं भी अंशदान करके अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकती हैं। बताया गया है कि अयोध्या के नवनिर्माण के लिए काटे गए पेड़ों के स्थान पर वन विभाग ने 38 लाख से अधिक पेड़-पौधे लगाने की योजना बनाई है।

ग्रीन अयोध्या बनाने की तैयारी 
इस परियोजना के पूरा होने से आने वाले दिनों में रामलला के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को हरियाली देखने को मिलेगी। साथ ही सुकून की अनुभूति होगी। इसके अलावा दर्शनार्थियों को गर्मी भी कम लगेगी। ग्रीन फंड योजना बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। इसके तहत लोगों से अंशदान लिया जाएगा ताकि आम लोग अयोध्या के नव निर्माण और विकास से जुड़ सकें। इस विषय में बताया गया है कि ग्रीन फंड योजना के तहत स्वयंसेवी संस्थाएं और अन्य संस्थाओं के साथ-साथ व्यक्ति समूह भी अपना योगदान दे सकेंगे।

दरअसल, पिछले कुछ समय में अयोध्या में काफी निर्माण कार्य हुए हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद राममंदिर बना और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इसके साथ ही अयोध्या में अन्य निर्माण कार्य जारी हैं जैसे- राम पथ, जन्मभूमि पथ, धर्म पथ और भक्ति पथ । ऐसे में लगातार भारी संख्या में दर्शनार्थी और पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। यही वजह है कि अयोध्या विकास प्राधिकरण ने ग्रीन फंड के माध्यम से अयोध्या को 'ग्रीन अयोध्या' बनाने की पहल की है। इस परियोजना के तहत सार्वजनिक स्थलों पर पौधारोपण के साथ-साथ जल संरक्षण का भी कार्य किया जाएगा।

ग्रीन फंड योजना के लिए बनाई गई कमेटी
बता दें कि ग्रीन फंड के संचालन के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी के अध्यक्ष अयोध्या के कमिश्नर गौरव दयाल हैं। इसमें जिलाधिकारी, नगर आयुक्त, अयोध्या विकास प्राधिकरण के वीसी और डीएफओ शामिल हैं। यहां अगले माह यानी जुलाई में पौधारोपण का कार्य शुरू होगा। जिसमें 38 लाख से अधिक पेड़-पौधे लगाए जाने की योजना है। गौरतलब है कि रामपथ और परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण के लिए कई पेड़ों की कटाई की गई थी। जिसके बाद अब व्यापक पैमाने पर वृक्ष लगाए जाएंगे।

Also Read

सांसद पूनिया ने कहा- पिता के मशविरे से राजनीति में आया, जनता की सेवा ही सर्वोपरि

13 Jun 2024 06:18 PM

बाराबंकी Barabanki News : सांसद पूनिया ने कहा- पिता के मशविरे से राजनीति में आया, जनता की सेवा ही सर्वोपरि

बाराबंकी लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के कांग्रेस सांसद तनुज पुनिया ने कहा कि जिस तरह से जनता ने हम पर भरोसा जताया है, उसी तरीके से अपने कर्तव्य को पूरा करते हुए जनता के भरोसे पर खरा उतरने की... और पढ़ें