यूपी के इस जिले में दिखा दिल्ली हादसे का असर : अवैध रूप से संचालित आठ डिजिटल लाइब्रेरी सील, जानें पूरा मामला

अवैध रूप से संचालित आठ डिजिटल लाइब्रेरी सील, जानें पूरा मामला
UPT | symbolic image

Aug 13, 2024 17:43

दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे को कोई नहीं भूल पाया है। इस हादसे से सबक लेते हुए यूपी में भी अवैध और बेसमेंट में संचालित कोचिंग सेंटरों पर लगातार छापे मारे जा रहे हैं...

Aug 13, 2024 17:43

Ambedkar Nagar News : दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे को कोई नहीं भूल पाया है। 27 जुलाई की रात हुए हादसे आज भी हर किसी की जुबान पर है। रात में छात्र कोचिंग की बेसमेंट की लाइब्रेरी में पढ़ाई कर रहे थे, तभी तेजी से बारिश का पानी भर गया और तीन छात्र श्रेया यादव, नेविन डॉल्विन और तान्या सोनी की डूबने से मौत हो गई। इस मामले में अब तक 7 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। इस हादसे से सबक लेते हुए यूपी में भी अवैध और बेसमेंट में संचालित कोचिंग सेंटरों पर लगातार छापे मारे जा रहे हैं।

लाइब्रेरी संचालकों में मचा हड़कंप
अंबेडकरनगर जिले में अवैध रूप से संचालित आठ डिजिटल लाइब्रेरी को सोमवार को सील कर दिया गया। अचानक हुई इस कार्रवाई से लाइब्रेरी संचालकों में हड़कंप मच गया और कई संचालक अपनी लाइब्रेरी बंद कर भाग गए। जांच में पता चला कि ये लाइब्रेरी नियमों का उल्लंघन करते हुए चल रही थीं और इन स्थानों पर दुर्घटनाओं की संभावना जताई गई है।



जिला प्रशासन ने उठाया सख्त कदम
दिल्ली के एक बेसमेंट में संचालित कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के बाद जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाते हुए कोचिंग सेंटर और डिजिटल लाइब्रेरी के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। सोमवार को जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने शहर के विभिन्न हिस्सों में अवैध रूप से संचालित डिजिटल लाइब्रेरी को सील करवा दिया। कई लाइब्रेरी ऐसी पाई गईं जहां जगह की कमी के बावजूद अत्यधिक संख्या में छात्र पढ़ाई कर रहे थे।

लाइब्रेरी संचालकों को दी चेतावनी
कुछ लाइब्रेरी बेसमेंट में भी संचालित पाई गईं, जहां दुर्घटना की संभावना थी। इन्हें तुरंत सील कर दिया गया और चेतावनी दी गई कि यदि भविष्य में इनका संचालन फिर से किया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीआईओएस कार्यालय के अनुसार, इन लाइब्रेरी संचालकों ने न तो शिक्षा विभाग से रजिस्ट्रेशन कराया था और न ही मानकों का पालन किया था। इसके अलावा, बिजली और फायर विभाग की एनओसी भी प्राप्त नहीं की गई थी।

ये लाइब्रेरी की गई सील
सील की गई डिजिटल लाइब्रेरी में बसखारी रोड स्थित प्रिया लाइब्रेरी, वासुदेव डिजिटल लाइब्रेरी, श्री डिजिटल लाइब्रेरी, अथर्व डिजिटल लाइब्रेरी, जीनियस लाइब्रेरी, हाईटेक लाइब्रेरी और विद्या लाइब्रेरी शामिल हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि अब तहसील मुख्यालय और बाजारों में जहां भी ऐसी लाइब्रेरी संचालित की जा रही हैं, उनकी जांच के लिए नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

Also Read

भगवान गणेश की प्रतिमा का किया गया विसर्जन, डीजे की धुन पर जमकर झूमे लोग

16 Sep 2024 09:01 PM

बाराबंकी Barabanki News :  भगवान गणेश की प्रतिमा का किया गया विसर्जन, डीजे की धुन पर जमकर झूमे लोग

जनपद बाराबंकी तहसील हैदरगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत सेमरावा में ठाकुर शिवम सिंह ने अपने निजी आवास पर गणेश चतुर्थी का आयोजन... और पढ़ें