टीबी मरीजों के लिए बड़ी राहत : 1 नवंबर से दोगुनी होगी पोषण सहायता राशि, अंबेडकरनगर के 32 केंद्रों पर जांच की सुविधा

1 नवंबर से दोगुनी होगी पोषण सहायता राशि, अंबेडकरनगर के 32 केंद्रों पर जांच की सुविधा
UPT | Ambedkarnagar

Oct 21, 2024 14:55

निक्षय पोषक योजना के अंतर्गत, 1 नवंबर से पंजीकृत होने वाले नए टीबी मरीजों को पोषण के लिए 1000 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाएंगे। पहले यह राशि 500 रुपये थी...

Oct 21, 2024 14:55

Short Highlights
  • टीबी मरीजों के लिए सरकार की महत्वपूर्ण पहल
  • नए मरीजों को मिलेगी दोगुनी पोषण सहायता राशि
  • सीधे मरीजों के बैंक खातों में होगी ट्रांसफर 
Ambedkarnagar News : अम्बेडकरनगर में सरकार ने टीबी मरीजों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। निक्षय पोषक योजना के अंतर्गत, 1 नवंबर से पंजीकृत होने वाले नए टीबी मरीजों को पोषण के लिए 1000 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाएंगे। पहले यह राशि 500 रुपये थी। नई योजना के तहत, यह बढ़ी हुई राशि सीधे मरीजों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

पुराने मरीजों को नहीं मिलेगा लाभ
जिला क्षय रोग अधिकारी, गौतम मिश्रा ने बताया कि टीबी के मरीजों के लिए पोषण अत्यधिक आवश्यक है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सहायता राशि को दोगुना करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में जिले में 2431 टीबी मरीज पंजीकृत हैं, लेकिन यह योजना केवल 1 नवंबर के बाद रजिस्टर्ड होने वाले नए मरीजों के लिए लागू होगी, पुराने मरीज इस लाभ से वंचित रहेंगे।



32 केंद्रों पर होती है टीबी की जांच
सरकार टीबी मरीजों को मुफ्त जांच और दवाइयों के साथ-साथ उनके पोषण पर भी ध्यान दे रही है। जिले में 32 केंद्रों पर टीबी की जांच की सुविधाएं उपलब्ध हैं, जहां नियमित रूप से मरीजों की देखभाल की जाती है। अगर मरीज लगातार छह महीने तक दवा लेते हैं, तो वे टीबी से छुटकारा पा सकते हैं। यह नई योजना मरीजों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके उपचार को आसान बनाएगी।

मरीजों को मिलेगी सहायता
जानकारी के अनुसार, पोषण की कमी से टीबी के इलाज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए सरकार ने पोषण सहायता राशि को बढ़ाने का फैसला किया है। यह योजना मरीजों को आवश्यक पोषण प्रदान कर उनकी सेहत में सुधार लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। डॉ. गौतम मिश्रा ने कहा कि पोषण टीबी उपचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अब मासिक सहायता राशि दोगुनी होने से टीबी रोगियों को इसके लाभ प्राप्त होंगे, जिसका उद्देश्य भारत सरकार की टीबी के खिलाफ मुहिम को और मजबूत करना है।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ 2025 : श्रद्धालुओं की आस्था और आकर्षण का केंद्र होगा हनुमान मंदिर, आयोजन की निगहबानी करेंगे नगर कोतवाल

Also Read