लोकसभा चुनाव 2024 : अमेठी में कांग्रेस ने रोका ईरानी का विजय रथ, 1.67 लाख वोटों जीते किशोरी

अमेठी में कांग्रेस ने रोका ईरानी का विजय रथ, 1.67 लाख वोटों जीते किशोरी
UPT | अमेठी के रण में कांग्रेस ने बाजी मारी।

Jun 04, 2024 19:52

अमेठी में कांग्रेस ने रोका स्मृति ईरानी का विजय रथ,1लाख 67 हजार 196 मतों से हारी बीजेपी

Jun 04, 2024 19:52

Amethi News : यूपी की हॉट सीट रही अमेठी से कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की। कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा ने बीजेपी प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को हराकर राहुल गांधी की हार का बदला लिया। सुबह से कांग्रेस प्रत्याशी की बढ़त अंत में जीत में बदल गई। कांग्रेस की जीत से अमेठी कांग्रेस में जश्न का माहौल है। एक लाख से अधिक की लीड होते ही कांग्रेस कार्यालय में खुशी का माहौल दिखाई पड़ने लगा।

कांग्रेस की शानदार वापसी
कांग्रेस का गढ़ रही अमेठी में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में शानदार वापसी की है। इस बार कांग्रेस ने अमेठी से गांधी परिवार के बेहद करीबी केएल शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा था। बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी से तीसरी बार चुनावी मैदान में उतारा था। साल 2019 के चुनाव में स्मृति ईरानी ने कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी को चुनाव हराकर उनकी पारंपरिक सीट छीन ली थी। इस बार कांग्रेस ने नामांकन के अंतिम दिन किशोरी लाल शर्मा को मैदान में उतारकर सबको चौंका दिया था। 

सूरज चढ़ने के साथ ही बढ़ता गया जीत का अंतर
सुबह 8:00 बजे से मतगणना शुरू हुई। प्रथम चक्र में कांग्रेस बीजेपी से आगे हो गई। जैसे-जैसे वोटों की गिनती आगे बढ़ती गई, वैसे-वैसे कांग्रेस प्रत्याशी के जीत का अंतर भी बढ़ता गया। अंततः कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा ने भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी को हराकर पुनः अमेठी की सीट पर कब्जा कर लिया। 

इतने वोटरों ने किया मतदान
आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में 54.34 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिसमें 4,83,188 पुरुष, 4,92,861 महिला, 04 थर्ड जेंडर तथा कुल 9,76,053 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

हैट्रिक बनाने से चूकीं ईरानी
कांग्रेस की पारंपरिक सीट पर बीजेपी ने पहली बार साल 2014 में स्मृति ईरानी को टिकट देकर राहुल गांधी के मुकाबले चुनावी मैदान में उतारा था। फिलहाल इस बार स्मृति ईरानी चुनाव हार गईं, फिर भी वह अमेठी में डटीं रहीं। बीजेपी ने साल 2019 में स्मृति ईरानी को बीजेपी से उम्मीदवार बनाया। इस बार स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को लगभग 55,000 वोटों से पराजित कर दिया। साल 2024 के चुनाव में गांधी परिवार का कोई भी सदस्य चुनाव नहीं लड़ा। कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा को कांग्रेस से उम्मीदवार बनाया। इस बार स्मृति ईरानी कांग्रेस प्रत्याशी केएल शर्मा से चुनाव हार गईं।

नोटा ने भी दिखाया दम
कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा को कुल 5,28,239 मत प्राप्त हुआ। वहीं, बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी को 3,72,032 मत मिले। कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी को 1,67,196 मतों से शिकस्त दी। वहीं, बीएसपी उम्मीदवार नन्हें सिंह चौहान 34,534 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहे। 9,383 लोगों ने इस चुनाव में नोटा को पसंद किया।

Also Read

लोनी अर्बन कोऑपरेटिव सोसाइटी के नाम पर लाखों की ठगी, पीड़ितों ने एसपी से की शिकायत

5 Jul 2024 03:41 PM

बाराबंकी Barabanki News : लोनी अर्बन कोऑपरेटिव सोसाइटी के नाम पर लाखों की ठगी, पीड़ितों ने एसपी से की शिकायत

पीड़ित महिलाएं आज एसपी ऑफिस पहुंची और एसपी को प्रार्थना पत्र देते हुए मामले में उचित कार्यवाही कर पैसे वापस दिलाने की मांग की है। फिलहाल पूरे मामले… और पढ़ें