अयोध्या में दीपोत्सव : सुरक्षा को लेकर प्रशासन मुस्तैद, श्रद्धालुओं की भीड़ संभालने की यह बनाई खास योजना

 सुरक्षा को लेकर प्रशासन मुस्तैद, श्रद्धालुओं की भीड़ संभालने की यह बनाई खास योजना
UPT | एडीजी जोन पहुंचे अयोध्या

Oct 25, 2024 20:40

दीपोत्सव के करीब आते ही अयोध्या में अधिकारियों की भाग-दौड़ तेज हो गई है। शुक्रवार को लखनऊ जोन के एडीजी एसबी शिरोडकर ने अयोध्या धाम का दौरा कर विभिन्न प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया...

Oct 25, 2024 20:40

Ayodhya News : दीपोत्सव के करीब आते ही अयोध्या में अधिकारियों की भाग-दौड़ तेज हो गई है। शुक्रवार को लखनऊ जोन के एडीजी एसबी शिरोडकर ने अयोध्या धाम का दौरा कर विभिन्न प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया। दीपोत्सव के मुख्य स्थलों जैसे राम की पैड़ी, राम कथा पार्क और अन्य संवेदनशील स्थानों का जायजा लेते हुए एडीजी ने सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया और सुरक्षा प्रबंधों का मूल्यांकन किया।

पुलिस प्रशासन ने किए विशेष इंतजाम
एडीजी शिरोडकर ने कहा कि इस बार का दीपोत्सव विशेष महत्व रखता है, खासकर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहला दीपोत्सव होगा। श्रद्धालुओं की भारी संख्या के आगमन का अनुमान है और इस कार्यक्रम में भीड़ नियंत्रण और आतिशबाजी को सुरक्षित ढंग से संचालित करना प्राथमिकता होगी। अयोध्या में जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है, ऐसे में पुलिस और प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हैं।



सुरक्षा एजेंसियों की विशेष तैनाती
सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एडीजी शिरोडकर ने बताया कि सुरक्षा बलों को उचित ब्रीफिंग और रिहर्सल कराई जाएगी। सुरक्षा कारणों से प्लान साझा नहीं किया जा सकता, लेकिन सभी तैयारियों में विशेष सुरक्षा एजेंसियों जैसे एटीएस, एसटीएफ और अन्य इकाइयों का सहयोग रहेगा। हर विशिष्ट व्यक्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ दीपोत्सव में शामिल होने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। आठवें दीपोत्सव को लेकर जिला प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियां पूरी तैयारी में जुटी हैं ताकि यह आयोजन सुरक्षित और भव्य रूप में संपन्न हो सके।

Also Read