Barabanki News : कृषि विभाग की 91 केंद्रों पर छापेमारी, पांच के लाइसेंस निलंबित, जानें पूरी खबर...

कृषि विभाग की 91 केंद्रों पर छापेमारी, पांच के लाइसेंस निलंबित, जानें पूरी खबर...
UPT | छापेमारी करते अधिकारी

Jun 01, 2024 13:03

कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीमों ने 91 बीज बिक्री केंद्रों पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान 79 बीजों के नमूने संग्रहित कर जांच के लिये लैब भेजे गए। साथ ही पांच बीज विक्रेताओं...

Jun 01, 2024 13:03

Barabanki News : कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीमों ने 91 बीज बिक्री केंद्रों पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान 79 बीजों के नमूने संग्रहित कर जांच के लिये लैब भेजे गए। साथ ही पांच बीज विक्रेताओं का उर्वरक विक्रय लाइसेंस निलंबित कर दिया गया। पांच विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इन विक्रेताओं के यहां जांच के दौरान अनियमितता पाई गई।
 
टीम ने लिए 79 बीज के नमूने
तहसील नवाबगंज में उप कृषि निदेशक श्रवण कुमार ने 13 बीज की दुकानों पर छापेमारी की और 17 नमूने संग्रहित किये। एक विक्रेता पहलवान बीज भंडार द्वारा अभिलेख न दिखाए जाने के कारण उसका लाइसेंस निलंबित किया गया। इसी तरह जिला कृषि अधिकारी राजित राम ने जैदपुर, भिटौरा लखन और सिद्धौर सहित कई अन्य क्षेत्रों में कुल 20-20 की दुकानों पर छापेमारी की, जिसमें 32 बीजों के नमूने संग्रहित किए गए।

91 बीज विक्रय केंद्रों पर छापे
चार विक्रेताओं को अभिलेख न प्रस्तुत कर पाने की वजह से कारण बताओ नोटिस जारी किए गए। इसी तरह फतेहपुर में उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी विजय कुमार ने 25 बीज भंडारों पर छापेमारी की और 15 नमूने संग्रहित किए। सिरौली गौसपुर में छापेमारी के दौरान आठ दुकानों से दो नमूने, रामसनेही घाट में सात बीज भंडार केंद्रों पर छापे डालकर तीन नमूने, रामनगर में 18 दुकानों पर छापे डाले गए और 10 बीजों के नमूनों को संग्रहीत किया गया।

रेट बोर्ड लगाने के निर्देश
छापेमारी के दौरान टीम के अधिकारियों ने बीज विक्रय केंद्रों पर स्टॉक बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाने की बात कही। उन्होंने विक्रेताओं को किसानों को कैश मेमो देने के निर्देश दिए। जिला कृषि अधिकारी राजित राम ने निर्देश दिया कि सभी बीज विक्रेता अपनी दुकानों पर रेट बोर्ड अनिवार्य तौर से लगाएं।

Also Read

भगवान गणेश की प्रतिमा का किया गया विसर्जन, डीजे की धुन पर जमकर झूमे लोग

16 Sep 2024 09:01 PM

बाराबंकी Barabanki News :  भगवान गणेश की प्रतिमा का किया गया विसर्जन, डीजे की धुन पर जमकर झूमे लोग

जनपद बाराबंकी तहसील हैदरगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत सेमरावा में ठाकुर शिवम सिंह ने अपने निजी आवास पर गणेश चतुर्थी का आयोजन... और पढ़ें