Barabanki News : आचार संहिता खत्म, अब गांव के विकास के लिए जारी होगा बजट, जानें डिटेल...

आचार संहिता खत्म, अब गांव के विकास के लिए जारी होगा बजट, जानें डिटेल...
UPT | गांवों के विकास के लिए जारी होने वाला है फंड।

Jun 11, 2024 12:28

गांवों में विकास के लिए शासन से जल्द ही करीब 30 करोड़ का बजट मिलने वाला है। आचार संहिता समाप्त होने के बाद पंचायती राज विभाग के अफसरों ने उच्चाधिकारियों के सामने बजट की मांग रख दी है। उधर पंचायती...

Jun 11, 2024 12:28

Barabanki News : गांवों में विकास के लिए शासन से जल्द ही करीब 30 करोड़ का बजट मिलने वाला है। आचार संहिता समाप्त होने के बाद पंचायती राज विभाग के अफसरों ने उच्चाधिकारियों के सामने बजट की मांग रख दी है। उधर पंचायती राज विभाग के मुख्यालय से बजट मंजूर होते ही गांवों में विकास कार्य भी शुरू हो जाएंगे।

हर तीन महीने में जारी होती किश्त
ग्राम पंचायतों की वार्षिक कार्ययोजना पर काम कराने के लिए हर तीन महीने में पंचायती राज विभाग के मुख्यालय से बजट की किश्त जारी की जाती है। इसमें पिछले साल ही करीब 50 करोड़ से अधिक की धनराशि जारी की गई थी। पिछला वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी, जिस कारण नए वित्तीय वर्ष में विकास कार्य कराने के लिए बजट जारी नहीं किया गया। अब लोकसभा चुनाव खत्म हो गए हैं और आदर्श आचार संहिता भी हटा दी गई है। 

ये होंगे विकास कार्य
ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के लिए 15वें वित्त की पहली किश्त भी जारी हाेने की उम्मीद बढ़ गई है। पंचायती राज विभाग के अफसरों ने भी बजट की मांग की है, जो सीधे ग्राम पंचायतों के खातों में भेजा जाएगा। चुनाव के बाद बीडीओ की देखरेख में विकास कार्यों को लेकर अपने मातहत कर्मचारियों के साथ समीक्षा भी शुरू कर दी गई है। गांवों में चौपाल लगाकर सरकार की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को बताया भी जा रहा है। गांवों में विकास कार्य कराने के लिए खड़ंजा, नाली निर्माण, पेयजल, आपूर्ति, ऑपरेशन कायाकल्प समेत अन्य कार्यों को शामिल किया गया है। ग्राम पंचायतों को मिलने वाले बजट से मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने पर भी काम किया जाएगा।

दो हफ्ते में बजट मिलने की उम्मीद
डीपीआरओ ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष में विकास कार्यों के लिए पंचायती राज विभाग के मुख्यालय से पहले बजट मंजूर होगा। उसी के बाद करीब 30 करोड़ का बजट ग्राम पंचायतों को जारी होगा। आगामी दो सप्ताह में बजट मिलने की उम्मीद है।

Also Read

बदमाशों ने चलाई गोली तो पुलिस ने किया ये हाल, जानें मुठभेड़ की पूरी स्टोरी...

27 Jul 2024 08:39 AM

बाराबंकी Barabanki News : बदमाशों ने चलाई गोली तो पुलिस ने किया ये हाल, जानें मुठभेड़ की पूरी स्टोरी...

बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह के निर्देश पर अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत रात में की जा रही चेकिंग के दौरान कार सवार बदमाशों से पुलिस की मुठभेड़ हो गई। बदमाशों... और पढ़ें