भारतीय किसान यूनियन ने चेताया : जनपद का सर्किल रेट बढ़ाकर मुआवजा न दिया तो होगी राष्ट्रीय पंचायत

जनपद का सर्किल रेट बढ़ाकर मुआवजा न दिया तो होगी राष्ट्रीय पंचायत
UPT | भाकियू ने पत्रकारों से बात की।

Jun 16, 2024 20:04

भारतीय किसान यूनियन (अराजनीतिक) के जिला अध्यक्ष अरविंद यादव ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस करके प्रशासन से मुआवजे की मांग की। कहा कि जिले का सर्किल रेट बढ़ाकर मुआवजे का भुगतान तथा...

Jun 16, 2024 20:04

Short Highlights
  • सर्किल रेट बढाकर अधिगृहित जमीनों की ऐरियर का भी करें भुगतान
  • एक माह में पूरी करें मांगें वरना सम्पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी

Ayodhya News : भारतीय किसान यूनियन (अराजनीतिक) के जिला अध्यक्ष अरविंद यादव ने  रविवार को प्रेस कांफ्रेंस करके प्रशासन से मुआवजे की मांग की। कहा कि जिले का सर्किल रेट बढ़ाकर मुआवजे का भुगतान तथा जिनकी भूमि ले ली गई है उन्हें एरियर सहित भुगतान किया जाए। भाकियू की मांग है कि वर्षों से अयोध्या धाम के निकटवर्ती राजस्व ग्रामो में किसानो के भूमि का व्यावसायिक उपयोग में अधिग्रहण की कार्रवाई की जा रही है जिसके सापेक्ष में समय-समय पर किसानों द्वारा सर्किल रेट बढ़ाकर मुआवजा देने की मांग की जाती रही है। लेकिन प्रशासन मांगो को दर किनार कर बल पूर्वक औने पौने दाम पर जमीन ले लिया।

आरोप लगाया कि जो किसान देने से आना कानी किए उनपर फर्जी मुकदमे भी दर्ज कराए गए हैं। किसानो ने वर्ष 2017 से सर्किल रेट न बढ़ाने के कारण प्रशासन व शासन से कई बार लिखित रूप से मांग भी की है। किसान नेताओं ने कहा कि मौजा शहनेवाजपुर में श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 51,25,526 रुपये प्रति बिस्वा जमीन खरीदी। लोड़ा कम्पनी ने मांझा तिहुरा में लगभग 6 लाख विस्वा जमीन खरीदी। आवास विकास परिषद द्वारा शहनेवाजपुर के किसानो को 6 लाख रुपये मुआवजा दिया गया।मांझा तिहुरा में रेट लगभग 50 हजार रुपये विस्वा मुआवजा दिया जा रहा है जो बेहद ही कम रेट है। इसी तरह एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में मुआवजा बहुत ही कम दिया गया। सर्किल रेट 2017 से बढ़ाया गया होता तो जनपद के सभी किसान प्राप्त मुआवजे का ज्यादा तीन गुना मुआवजा पाते तो किसी भी किसान को सरकार के प्रति कोई नराजगी नहीं होती।

एयरोसिटी के लिए अधिग्रहण का बोर्ड लगाकर किया जा रहा भयभीत 
किसान नेताओं ने प्रेसकांफ्रेन्स में आरोप लगाया कि जिला प्रशासन एयरोसिटी बनाये जाने के लिए सम्बंधित गांवों के सामने अधिग्रहण करने का बोर्ड लगाकर जनता में भय को माहौल बनाया है। इसी प्रकार  आवास विकास परिषद एयरपोर्ट विस्तारीकरण,  रिंग रोड निर्माण व रामपथ पचकोसी, 14 कोसी व 84 कोसी परिक्रमा मार्ग चौड़ीकरण आदि में जा रहे सैकड़ो ग्राम सभा के किसानो का मुआवजा सर्किल रेट न बढ़ाकर किसानो पर अन्याय किया है।  हमारी मांगों है कि श्रीराम जन्म भूमि क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा खरीदी गई 51,25,526.00 रुपये विस्वा और लोढ़ा का कम्पनी द्वारा तिहुरा मांझा में खरीद रेट 6 लाख रुपये विस्वा के अनुसार मुआवजा दिया जाए। उक्त मांगें प्रशासन द्वारा 1 माह में पूरी नहीं की गई तो भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक राष्ट्रीय पंचायत अयोध्या में आयोजित करने को बाध्य होगी जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। इस मौके पर राजमणि यादव, जेपी किसान, राम प्यारे धुरिया मौजूद थे।

Also Read

बृजेश पाठक पर गरजे किसान नेता, बोले- उनको पद का अहंकार, नहीं किया वादा पूरा...

5 Oct 2024 04:48 PM

बाराबंकी Barabanki News : बृजेश पाठक पर गरजे किसान नेता, बोले- उनको पद का अहंकार, नहीं किया वादा पूरा...

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह बाराबंकी जनपद में मौजूद रहे, जहां उन्होंने किसान संगठन की महापंचायत को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने ट्रामा सेंटर के संचालक और हृदय विभाग में डॉक्टरों ... और पढ़ें