उपचुनाव से पहले हलचल तेज : मुख्य निर्वाचन अधिकारी पहुंचे अयोध्या, सर्किट हाउस में ली बैठक

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पहुंचे अयोध्या, सर्किट हाउस में ली बैठक
UPT | मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की समीक्षा

Oct 03, 2024 21:02

जनपद में मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव होना है। साथ ही मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम भी 29 अक्टूबर से शुरू होगा। तैयारियों का जायजा लेने मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा गुरुवार को अयोध्या पहुंचे

Oct 03, 2024 21:02

Short Highlights
  • उपचुनाव से पहले हलचल तेज
  • मुख्य निर्वाचन अधिकारी पहुंचे अयोध्या
  • सर्किट हाउस में ली बैठक

Ayodhya News : जनपद में मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव होना है। इसके साथ ही मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 29 अक्टूबर से शुरू होगा। तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा गुरुवार को अयोध्या पहुंचे। यहां उन्होंने अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में बैठक की। प्रदेश में रिक्त विधानसभा सीटों पर 7 दिसंबर तक उपचुनाव होने हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा उपचुनाव की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। ईवीएम की चेकिंग भी हो चुकी है और आरओ की ट्रेनिंग भी संपन्न हो गई है। पोलिंग स्टेशन भी तैयार हैं। अब केवल भारत निर्वाचन आयोग की तिथि की घोषणा का इंतजार है।

निर्वाचन अधिकारी ने ली बैठक
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में डीएम चंद्र विजय सिंह, एसएसपी राजकरण नैय्यर और अन्य अधिकारी शामिल रहे। बैठक आगामी विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की तैयारी के संबंध में हुई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जनपद की पांच विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से फार्म-6, फार्म-7 और फार्म-8 के संबंध में बिंदुवार गहन समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि प्राप्त आवेदनों को किसी भी दशा में लंबित नहीं रहना चाहिए। फार्म-6 के आवेदकों को बताया जाए कि उनका वोटर आईडी कार्ड कितने दिन में प्राप्त होगा। उन्होंने ईवीएम के रख-रखाव और सुरक्षा के संबंध में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के बारे में जानकारी ली।

घर-घर सत्यापन के निर्देश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बीएलओ के घर-घर सत्यापन के आंकड़े भी खंगाले। इनमें कुल 18,92,288 मतदाताओं में से 13,173 मतदाता मृतक, 4,145 डुप्लिकेट और 13,255 मतदाता स्थानांतरित पाए गए। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई तथा विधानसभा क्षेत्र बीकापुर, अयोध्या और रूदौली का प्रतिशत कम होने पर उसे बढ़ाने के निर्देश दिए गए। जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में 2,996 और दो विधानसभाओं में 1,543 ऐसे मतदाता चिन्हित किए गए, जिनके नाम दो बार थे।

हेल्प डेस्क भी बनाए जाएंगे
समीक्षा में कुल 390 फार्म-6 ऐसे मिले, जिनमें से 383 फार्म 7 दिन से अधिक, 6 फार्म 15 दिन से अधिक और 1 फार्म 45 दिन से अधिक लम्बित था। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने अर्हता तिथि 1.1.2025 के आधार पर संपन्न कराए जाने वाले विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में अर्ह 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल किए जाने के लिए कॉलेजों में अभियान चलाने एवं कॉलेजों में हेल्प डेस्क की स्थापना के निर्देश दिए।

Also Read

पुलिस कई एंगल पर कर रही है जांच, खुलासे के लिए कई टीमें की गई गठित

4 Oct 2024 12:06 AM

अमेठी अमेठी में शिक्षक परिवार की हत्या का मामला : पुलिस कई एंगल पर कर रही है जांच, खुलासे के लिए कई टीमें की गई गठित

अमेठी में एक भयावह घटना सामने आई है, जिसमें अज्ञात बदमाशों ने एक परिवार के चार सदस्यों को बेरहमी से गोलियों से भून दिया। इस घटना में पति-पत्नी और उनकी दो मासूम बेटियों को निशाना बनाया गया। और पढ़ें