Ayodhya News : जगद्गुरु शङ्कराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद पहुंचे अयोध्या, बोले- मन्दिरों की मर्यादा सुरक्षित रखने को एकजुट हों धर्माचार्य

जगद्गुरु शङ्कराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद पहुंचे अयोध्या, बोले- मन्दिरों की मर्यादा सुरक्षित रखने को एकजुट हों धर्माचार्य
UPT | जगद्गुरु स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती

Sep 22, 2024 17:59

जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती रविवार को अयोध्या में थे। जगद्गुरु ने धर्माचार्यों का आह्वान किया कि मन्दिरों की मर्यादा सुरक्षित रखने के लिए एकजुट हों। रामालय ट्रस्ट की बैठक बुलाकर हम इस पर चर्चा करेंगे। यदि प्रस्ताव पारित होता है तो रामालय ट्रस्ट विश्व के सभी हिन्दू मन्दिरों की मर्यादा के संरक्षण का काम आरम्भ करेगा।

Sep 22, 2024 17:59

Short Highlights
  • करपात्री महाराज के दिए गए उदघोषों को पुनः स्थापित करने की कही बात
  • कहा- भाजपा समेत उन सभी दलों का विरोधी हूं जो गो हत्या को दे रहे बढ़ावा

Ayodhya News : अपने समय में धर्मसम्राट कहे गए ब्रह्मलीन स्वामी करपात्री जी महाराज ने हम सभी के लिए 'धर्म की जय हो, अधर्म का नाश हो, प्राणियों में सद्भावना हो, विश्व का कल्याण हो, गौ माता की जय हो, गौ हत्या बन्द हो' के नारे दिए थे, जो आज भी सर्वजन स्वीकृत हैं। पर सचाई यह है कि उनके दिए तीन नारे जिन्हें भुला दिया गया है जिनमें 'मन्दिरों की मर्यादा सुरक्षित हो, शासन विधान शास्त्रीय हो तथा भारत अखण्ड हो' जो आज भी प्रासंगिक हैं इन्हे आज अयोध्या की पवित्र धरती से अपने उदघोषों में सम्मिलित कर रहे हैं।

यह कहना है जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का। वे रविवार को अयोध्या में थे। जगद्गुरु ने धर्माचार्यों का आह्वान किया कि मन्दिरों की मर्यादा सुरक्षित रखने के लिए एकजुट हों। रामालय ट्रस्ट की बैठक बुलाकर हम इस पर चर्चा करेंगे। यदि प्रस्ताव पारित होता है तो रामालय ट्रस्ट विश्व के सभी हिन्दू मन्दिरों की मर्यादा के संरक्षण का काम आरम्भ करेगा। रामलय ट्रस्ट समग्र हिन्दू समाज का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि उसमें सभी शङ्कराचार्य, सभी वैष्णवाचार्य, सभी आखड़े और विशिष्ठ जन सम्मिलित हैं ।
 
अयोध्या में मङ्गलवार को लायेंगे पञ्चगव्य प्राशन फलक 
देश भर में तिरुपति लड्डू के बारे में आने वाली सूचनाओं से उन लड्डू को प्रसाद के रूप में खा चुके हिन्दू समाज के लोग ग्लानि का अनुभव कर रहे हैं। उस ग्लानि को मिटाने के लिए पञ्चगव्य प्राशन की व्यवस्था की गई है। पञ्चगव्य न बना सकने की स्थिति वाले लोगों के लिए हमारे गौ सांसद् पं सन्तोष दुबे के नेतृत्व में अयोध्या में आगामी मङ्गलवार को पांच स्थानों पर पञ्चगव्य प्राशन फलकों की स्थापना की जाएगी जिससे सहजता से अयोध्या के वे लोग पञ्चगव्य प्राशन कर अपने हृदय की ग्लानि को मिटा सकें।

हमें भाजपा विरोधी कहा जा रहा है पर समझने की जरूरत हैं कि हमारी मजबूरी क्या है 
हमने कभी देश के किसी भी पार्टी का विरोध या समर्थन नहीं किया फिर भी हमारी छवि भाजपा या अन्य पार्टी विरोधी बनाई जाती रही है। जगद्गुरु ने कहा कि हमने भाजपा (जो अनेक वर्षों से केन्द्र और कई राज्यों में सत्ता में है) के कुछ मुद्दों का विरोध किया हैं क्योंकि उन विषयों पर पार्टी और उनके नेताओं द्वारा हिन्दू धर्म के प्रति बड़ी क्षति की जा रही थी जैसे मूर्ति और मन्दिरों को तोड़कर मलबे मे फेकना आदि। ताजा मामला गौ हत्या के समर्थन का है।

हम जब गौरक्षा/गोप्रतिषठा की बात को लेकर देश के सभी राज्यों के राजधानी की यात्रा कर रहे हैं तो नागालैण्ड भाजपा लिखित रूप से न केवल उसका विरोध कर रही है अपितु अपनी सरकार के कैबिनेट से हमारे नागालैण्ड प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगा रही है और लिखित रूप से गौहत्या का समर्थन कर रही है। यही नहीं, भाजपा के सत्ता में रहते ही भारत विश्व की गोमांस निर्यातक देशों में दूसरे स्थान पर पहुँच गया है। अरुणाचल में हमारी यात्रा का विरोध करने वाला छात्रनेता कह पा रहा है कि शङ्कराचार्य जी गौहत्या रोकने अरुणाचल आएं उससे पहले उत्तर प्रदेश को रोकें जो ऑकडों के अनुसार देश का सबसे बड़ा गोमांस निर्यातक प्रदेश है। इसलिए हम भाजपा सहित उन तमाम पार्टियों का विरोध करने के लिए बाध्य हैं जो सत्ता में रहकर भी गौहत्या रोकने के बजाय उसे बढावा दे रही हैं।

नेताओं व पार्टियों ने भरोसा तोड़ा है अब हर हिन्दू गोमतदाता बने
शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने आवाहन किया कि अब समय आ गया है कि हर हिन्दू गौमाता के प्राण और उनकी प्रतिष्ठा को बचाने का लिए गोमतदाता बने क्योंकि जिन पार्टियों और नेताओं के भरोसे हम आजादी के 78 साल रहे उन्होंने हमारे भरोसे को तोड़ दिया है। अब मतदाताओं को कमर कसनी होगी और उसी पार्टी और प्रत्याशी को मतदान का सङ्कल्प लेना होगा जो गौमाता के प्राण और प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए शपथपूर्वक घोषणा कर चुका हो।

हमारा आन्दोलन रामा गाय के लिए 
जगद्गुरु ने कहा कि हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि हमारा यह गौप्रतिषठा आन्दोलन गाय नाम से प्रचलित सभी जानवरों/मवेशियों के लिए नहीं है बल्कि केवल उन गायों के लिए है जो शत-प्रतिशत शुद्ध देसी नस्ल की हैं और सङ्करीकृत नहीं है। उन्हें ही वेदलक्षणा, देसी शुद्ध नस्ल कहा जाता है जिन्हें हमने *रामा* नाम दिया है। कुल गाय नाम से प्रचलित पशुओं में से उनका प्रतिशत अनुमानतः तीस ही है।  कहा कि मन्दिरों की चढोत्तरी से मन्दिरों में विराजमान देवता की सेवा से बचे पैसों से लोक कल्याण के कार्य होने उचित हैं। उनमें सबसे पहले; जैसे घर में पहली रोटी गाय की होती है वैसे ही पहली सेवा गाय की होनी चाहिए।  मन्दिरों के चढ़ावे से गो माता की सेवा होनी चाहिए।

श्रीरामजन्मभूमि की प्राप्ति में सहयोगियों का सम्मान करने हम फिर से अयोध्या आएंगे 
श्रीरामजन्मभूमि की प्राप्ति हम हिन्दुओं के पराक्रम और देवसमर्पण की वह गाथा है जो सदियों तक गाई जाएगी। अभी सबका सम्मान नहीं हुआ है। अतः इस विषय पर अनुसन्धान करने के अनन्तर हम पुनः अयोध्या आएंगे और सबका यथोचित सम्मान कर कृतकृत्यता का अनुभव करेंगे। अभी हमारे बीच में सन्तोष दुबे जी हैं जिन्होंने प्रण किया था कि जब तक भगवान् का घर नहीं बनता हम अपना घर नहीं बनाएंगे। हम इनसे कह रहे हैं कि अब अपना घर बनवाना शुरू करें क्योंकि राम जी का घर बनना आरम्भ हो चुका है। इसके लिए शुरुआती कुछ राशि भी शुभ के रूप में इनको देकर जाएंगे। पं देवीदीन पाण्डेय जी की 11वीं पीढ़ी दिग्विजयनाथ जी यहाँ हैं। रामचन्द्रधर जी यहाँ हैं। हम सबका सम्मान करते हैं।

हम आज राजकोट की परिक्रमा कर रामलला से लेंगे गौरक्षा सामर्थ्य का आशीर्वाद और लखनऊ होते हुए देश के सभी प्रदेशों की राजधानियों में गौ प्रतिष्ठा ध्वज फहराते हुए 26 अक्टूबर को वृन्दावन में भगवान् श्री बिहारी जी का दर्शन कर इस यात्रा का समापन करेंगे।

Also Read

युवक को अगवा कर मारने पीटने के आरोप में सपा सांसद के बेटे अजीत प्रसाद के खिलाफ केस दर्ज

22 Sep 2024 06:56 PM

अयोध्या Ayodhya News : युवक को अगवा कर मारने पीटने के आरोप में सपा सांसद के बेटे अजीत प्रसाद के खिलाफ केस दर्ज

समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी व सपा सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद तथा सिपाही तथा अन्य पर युवक को फिरौती के लिए अगवा करने, मारने पीटने का आरोप लगाकर कोतवाली नगर में तहरीर दी गई है जिसके आधार पर अजीत व सिपाही समेत 15 -20 अन्य पर केस दर्ज किया गया है... और पढ़ें