Ayodhya News : बीकापुर तहसील के ग्राम तारडीह में कम्हरिया बाबा धाम का होगा कायाकल्प

बीकापुर तहसील के ग्राम तारडीह में कम्हरिया बाबा धाम का होगा कायाकल्प
UPT | श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद की टीम ने निरीक्षण किया।

Sep 13, 2024 02:56

प्राचीन कम्हरिया बाबा धाम का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। गुरुवार को मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद की टीम ने स्थान पर पर्यटकीय सुविधाओं के विकास के लिए निरीक्षण करने पहुंची

Sep 13, 2024 02:56

Ayodhya News : अति प्राचीन कम्हरिया बाबा धाम का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। गुरुवार को मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद की टीम ने स्थान पर पर्यटकीय सुविधाओं के विकास के लिए निरीक्षण करने पहुंची। तहसील बीकापुर स्थित ग्राम तारडीह में कम्हरिया बाबा धाम लोगों के श्रद्धा का केंद्र है।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी संतोष कुमार शर्मा, श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद के पहुंचने पर लोगों की भीड़ जुट गई। निरीक्षण टीम में धीरज श्रीवास्तव, संयुक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं  पीएन सिंह संयुक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद शामिल रहे। विधान सभा क्षेत्र गोसाईगंज के ग्राम तारडीह विकास खण्ड तारून तहसील बीकापुर में स्थित कम्हरिया बाबा मंदिर निरीक्षण के समय उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड के सहायक प्रोजेक्ट मैनेजर राजेश कुमार सिंह, यूपीपीसीएल के अवर अभियंता शिवांग, ग्राम प्रधान राजितराम एवं ग्राम के अनेक गणमान्य लोग स्थल पर मौजूद रहे। 

प्रत्येक मंगलवार को प्रसाद चढाने जुटती है श्रद्धालुओं की भीड़ 
निरीक्षण के समय उपस्थित ग्राम प्रधान एवं ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि ये स्थल अत्यंत प्राचीन है। इस स्थल पर प्रत्येक मंगलवार को आसपास के लगभग 150-200 लोग प्रसाद चढाने के लिए आते हैं। इसके अतिरिक्त इस स्थान पर प्रत्येक वर्ष दीपावली के उपरांत भैया दूज के दिन एक विशाल मेला लगता है। जिसमें काफी दूर-दराज एवं आस-पास के ग्रामों के लोग सम्मिलित होते है। यह स्थान तमसा नदी के किनारे पर स्थित है। इस स्थान की देखभाल लगभग डेढ-दो साल से राम जनक बाबा द्वारा की जा रही है। इनके द्वारा बताया गया कि इससे पूर्व इनके गुरू इस स्थान की देखभाल करते थे। इस स्थल में एक स्थान पर संत शिरोमणि बाबा कम्हरिया दास की मूर्ति स्थापित की गयी है जिसके बाहर लगा बोर्ड वर्ष 1948 दर्शा रहा है।
 
ग्राम प्रधान, जनप्रतिनिधियों के सहमति से बनाएं डीपीआर 
श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद के कृत्यों में सम्मिलित पर्यटकों की सुविधा के दृष्टिगत प्राचीन स्थान के सौन्दर्याकरण कराये जाने के उद्देश्य से स्थल पर उपस्थित सहायक प्रोजेक्ट मैनेजर राजेश कुमार सिंह को निर्देशित किया गया कि कम्हरिया बाबा मंदिर की आरक्षित भूमि पर पाथवे, हैरिटेज कन्जररवेशन, रेलिंग, बाउन्ड्री, पर्यटको के बैठने के लिये फर्नीचर, टीन शेड, सोलर लाइट तथा तमसा नदी के घाट का विकास करने के कार्य को किया जा सकता है। इसके लिए ग्राम प्रधान से समन्वय स्थापित करते हुये ग्राम पंचायत की सहमति एवं क्षेत्रीय जन प्रतिनिधि के संस्तुति पत्र सहित उक्त कार्यों का डीपीआर तैयार कर उनके समक्ष तीन दिन के अन्दर प्रस्तुत किया जाये जिससे अग्रिम कार्यवाही प्रारम्भ की जा सके।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भाजपा नेताओं ने जनपद में चलाया स्वच्छता अभियान

17 Sep 2024 10:03 PM

अयोध्या Ayodhya News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भाजपा नेताओं ने जनपद में चलाया स्वच्छता अभियान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस को स्वच्छता एवं सेवा पखवाड़ा के रूप में मना रही है। जन्मदिन पर पार्टी नेताओं द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। और पढ़ें