Ayodhya News : हनुमानगढ़ी में नई व्यवस्था को किया लागू, वीआईपी दर्शन के लिए बनाई गई अलग लेन

हनुमानगढ़ी में नई व्यवस्था को किया लागू, वीआईपी दर्शन के लिए बनाई गई अलग लेन
UPT | हनुमानगढ़ी में नई व्यवस्था को किया लागू

Apr 04, 2024 15:12

अयोध्या में दर्शन करने जाने वाले भक्तों के लिए अच्छी खबर है।  दरअसल,  मंगलवार यानि 2 अप्रैल से रामनगरी की सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में दर्शन की नई व्यवस्था लागू की गई है...

Apr 04, 2024 15:12

Ayodhya News : अयोध्या में दर्शन करने जाने वाले भक्तों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, मंगलवार यानि 2 अप्रैल से रामनगरी की सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में दर्शन की नई व्यवस्था लागू की गई है। जिसके लिए हनुमानगढ़ी के निकास मार्ग पर एक वीआईपी लेन बनाई गई है। इस लेन से सिर्फ वीआईपी लोग ही एंट्री कर सकेंगे। राममंदिर के बनाने के बाद भी हनुमानगढ़ी में भीड़ का दवाब कम नहीं हो रहा।

अयोध्या के राजा के रूप में पूजित-प्रतिष्ठित हैं हनुमानगढ़ी के हनुमंतलला
दरअसल, अयोध्या आने पर ऐसी मान्यता है की सबसे पहले हनुमंतलला के दरबार पर हाजिरी लगाई जाएगी। ऐसा इसलिए माना जाता है क्योंकि हनुमानगढ़ी के हनुमंतलला अयोध्या के राजा के रूप में पूजित-प्रतिष्ठित हैं। इसलिए श्रद्धालु हनुमानगढ़ी में माथा टेकना नहीं भूलते। वैसे तो पहले भी हनुमानगढ़ी में भीड़ का दवाब रहता था, लेकिन राममंदिर के उद्घाटन के बाद से अयोध्या में भीड़ बढ़ी है तो यहां भी भीड़ का दवाब बढ़ा है। इसी को मद्देनजर रखते हुए पिछले दिनों हनुमानगढ़ी अखाड़ा ने बैठक की। इसके बाद यात्री सुविधाएं विकसित करने की योजना बनाई और अब उस पर तेजी से काम कर रहे हैं।

इसलिए किया नई व्यवस्था को लागू
संकट मोचन सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत संजय दास ने बताया कि रोजाना बड़ी संख्या में विशिष्ट जन रामजन्मभूमि की तरह ही हनुमानगढ़ी में भी पहुंचते हैं। इसी भीड़ की  वजह से आने वाले श्रद्धालु को असुविधा न हो तो इसके लिए यह व्यवस्था बनाई गई है।मुख्यमंत्री जब भी अयोध्या आते हैं, वह सबसे पहले हनुमानगढ़ी दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इन दिनों देश के अन्य राज्यों के भी मुख्यमंत्री, राज्यपाल, मंत्री, सांसद सहित न्यायिक व प्रशासनिक सेवा से जुड़े विशिष्ट जन आ रहे हैं। इसे देखते हुए नई व्यवस्था बनाई गई है।

Also Read

बदमाशों ने चलाई गोली तो पुलिस ने किया ये हाल, जानें मुठभेड़ की पूरी स्टोरी...

27 Jul 2024 08:39 AM

बाराबंकी Barabanki News : बदमाशों ने चलाई गोली तो पुलिस ने किया ये हाल, जानें मुठभेड़ की पूरी स्टोरी...

बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह के निर्देश पर अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत रात में की जा रही चेकिंग के दौरान कार सवार बदमाशों से पुलिस की मुठभेड़ हो गई। बदमाशों... और पढ़ें