Ayodhya News : राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने कहा-अगले महीने शुरू हो जाएगा श्रीराममंदिर के शिखर का निर्माण कार्य

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने कहा-अगले महीने शुरू हो जाएगा श्रीराममंदिर के शिखर का निर्माण कार्य
UPT | राम मंदिर।

Sep 13, 2024 03:02

श्रीराम जन्मभूमि परिसर पर निर्माणाधीन रामलला के मंदिर के शिखर निर्माण का कार्य अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में शुरू हो जाएगा। मार्च 2025 तक द्वितीय व तृतीय तल तथा राम दरबार कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा

Sep 13, 2024 03:02

Short Highlights
  • राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में शामिल होने पहुंचे हैं नृपेंद्र मिश्र
  • अक्टूबर के प्रथम सप्ताह से शुरू हो जाएगा शिखर के निर्माण का कार्य
  • राम दरबार में पत्थर का जो कार्य होना है वह नवंबर तक हो जाएगा पूरा

Ayodhya News : श्रीराम जन्मभूमि परिसर पर निर्माणाधीन रामलला के मंदिर के शिखर निर्माण का कार्य अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में शुरू हो जाएगा। मार्च 2025 तक द्वितीय व तृतीय तल तथा राम दरबार कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। यह  कहना है श्रीराम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र का।

​​​​गुरुवार को अयोध्या पहुंचे चेयरमैन मिश्र से पत्रकारों ने श्रीराम मंदिर निर्माण के बाबत जानकारी दी कि प्रथम तल का निर्माण 90 फीसदी पूरा हो चुका है। बताया कि राम दरबार की मूर्ति का मूर्तिकार वासुदेव कामत ने क्ले के डिजाइन का मुआयना किया है। जहां पर इसका निर्माण होना है उस ड्राइंग को मूर्तिकार वासुदेव कामत ने पास कर दिया है। राम दरबार में जो पत्थर लगने या जो कार्य होना है वह नवंबर तक पूरा हो जाएगा। साथ ही वर्ष 2025 में 3 महीने के अंदर राम मंदिर का प्रथम तल व द्वितीय तल का निर्माण और राम दरबार की स्थापना कार्य भी पूरा हो जाएगा। दरबार में श्रीराम, सीता जी, लक्ष्मण और हनुमान जी की स्थापना भी 2025 के तिमाही में हो जाएगी।

मंदिर के शिखर निर्माण के समय मौजूद रहेंगी क्वालिटी एजेंसियां 
निर्माण समिति चेयरमैन ने कहा कि राम मंदिर में सबसे बड़ी चुनौती शिखर निर्माण की है। शिखर के निर्माण के समय जितनी भी क्वालिटी एजेंसियां कार्य कर रही हैं वह सभी मौजूद रहेंगी। उनके प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। इन लोगों के उपस्थिति में ही शिखर के निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। कहा कि उम्मीद है कि अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में ही शिखर के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। लक्ष्य के अनुरूप राम मंदिर निर्माण में दो महीने लेट हो रहा है। चेयरमैन ने बताया कि यात्री सुविधा केंद्र में अपोलो हॉस्पिटल इमरजेंसी कक्ष खोलेगा जिसका शुभारंभ नवरात्र से शुरू हो जाएगा।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भाजपा नेताओं ने जनपद में चलाया स्वच्छता अभियान

17 Sep 2024 10:03 PM

अयोध्या Ayodhya News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भाजपा नेताओं ने जनपद में चलाया स्वच्छता अभियान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस को स्वच्छता एवं सेवा पखवाड़ा के रूप में मना रही है। जन्मदिन पर पार्टी नेताओं द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। और पढ़ें