रामलला हुए अरबपति! सालभर में मिला भारी दान, विदेशी भक्तों से भी आया भरपूर धन

सालभर में मिला भारी दान, विदेशी भक्तों से भी आया भरपूर धन
UPT | Ram Mandir

Aug 23, 2024 16:48

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की हाल ही में हुई बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान प्राप्त दान और खर्च की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गई।

Aug 23, 2024 16:48

Ayodhya News : श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की हाल ही में हुई बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान प्राप्त दान और खर्च की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गई। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि इस अवधि में भक्तों ने मंदिर निर्माण और अन्य कार्यों के लिए उल्लेखनीय रूप से दान दिया है, जिसमें नकद और चेक के माध्यम से 53 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं।

सालभर में मिला भारी दान
बैठक में बताया गया कि वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक मंदिर के दान पत्र के माध्यम से 24 करोड़ 50 लाख रुपये का योगदान मिला। इसके अलावा, ऑनलाइन माध्यम से 71 करोड़ रुपये ट्रस्ट के खाते में जमा किए गए। इस प्रकार, कुल मिलाकर 1.5 अरब रुपये से अधिक का दान प्राप्त हुआ है। विशेष रूप से, यह आंकड़ा विदेशी दान को शामिल किए बिना है।

विदेशी मुद्रा के लिए कराया था पंजीकरण
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने विदेशी मुद्रा का दान प्राप्त करने के लिए तीन वर्षों के बाद पिछले वर्ष अपना पंजीकरण कराया था। इसके तहत, 31 मार्च तक विदेशी भक्तों से 10 करोड़ 45 लाख रुपये का दान प्राप्त हुआ है। इसके अतिरिक्त, बैंक में जमा धनराशि पर प्राप्त ब्याज लगभग 204 करोड़ रुपये है, जिससे कुल मिलाकर वित्तीय वर्ष में ट्रस्ट को 334 करोड़ 61 लाख रुपये की आय हुई है।



850 करोड़ रुपये का खर्च होने की संभावना
इस दौरान, राम जन्मभूमि परिसर में अस्थाई निर्माण जैसे यात्री सुविधा केंद्र, पावर स्टेशन और अन्य कार्यों पर 776 करोड़ रुपये खर्च किए गए। राम मंदिर के निर्माण पर 540 करोड़ रुपये का खर्च हुआ, जबकि अन्य मदों में 146 करोड़ रुपये का व्यय किया गया। आगे आने वाले वित्तीय वर्ष 2024-25 में मंदिर निर्माण के लिए 670 करोड़ रुपये और अन्य कार्यों के लिए 180 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है, जिससे कुल मिलाकर 850 करोड़ रुपये का खर्च होने की संभावना जताई गई है।

प्रगति पर भव्य मंदिर का निर्माण 
ट्रस्ट की इस बैठक में मंदिर निर्माण से जुड़ी सभी गतिविधियों और भविष्य की योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की गई, जिससे यह स्पष्ट हुआ कि भक्तों के योगदान से रामलला का भव्य मंदिर निर्माण तेजी से आगे बढ़ रहा है। भक्तों द्वारा दिए गए दान से यह सुनिश्चित हो रहा है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण अपने निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा हो सके।

Also Read

घर से बाजार के लिए निकला युवक वंदेभारत ट्रेन की चपेट में आया, घटनास्थल पर ही हुई दर्दनाक मौत

28 Sep 2024 07:01 PM

अयोध्या Ayodhya News : घर से बाजार के लिए निकला युवक वंदेभारत ट्रेन की चपेट में आया, घटनास्थल पर ही हुई दर्दनाक मौत

घर से बाजार के लिए निकले करीब 42 वर्षीय युवक की ट्रेन की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई। हादसा शनिवार सुबह करीब साढे़ ग्यारह बजे बीकापुर कोतवाली क्षेत्र के मरुई सहाय सिंह पठखौली गांव के समीप अयोध्या प्रयागराज रेल ट्रैक पर हुआ। और पढ़ें