advertisements
advertisements
ऑथर Arun Pathak

Ayodhya news : हनुमानगढ़ी और बनारस के पहलवानों में 11 मिनट चला दांवपेंच, राज्यस्तरीय दंगल में ड्रा

हनुमानगढ़ी और बनारस के पहलवानों में 11 मिनट चला दांवपेंच, राज्यस्तरीय दंगल में ड्रा
UPT | राज्यस्तरीय दंगल

Apr 03, 2024 00:07

रामनगरी में मंगलवार को राज्यस्तरीय दंगल में अयोध्या और बनारस के पहलवान में जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला। 11 मिनट तक एक दूसरे को दांवपेंच से पटखनी देने की कोशिश...

Apr 03, 2024 00:07

Ayodhya News : रामनगरी में मंगलवार को राज्यस्तरीय दंगल में अयोध्या और बनारस के पहलवान में जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला। 11 मिनट तक एक दूसरे को दांवपेंच से पटखनी देने की कोशिश चलती रही अंततः मुकाबला बराबरी पर छूटा। 

राज्य स्तरीय 53 वां विराट दंगल का आयोजन मंगलवार को रामनगरी के अशर्फी भवन चौराहा स्थित श्याम क्लब के मैदान में आयोजित किया गया था। यहां आयोजित राज्य स्तरीय विराट कुश्ती दंगल में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा के फायर ब्रांड नेता विनय कटियार, उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ के अध्यक्ष करण भूषण शरण सिंह, नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, महापौर महंत गिरीश पर त्रिपाठी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य करुणाकर पांडेय, वरिष्ठ समाजसेवी मोहम्मद इरफान के अलावा बड़ी संख्या में शहर के सम्भ्रांतजनों ने शिरकत की। यहां आयोजित राज्य स्तरीय विराट कुश्ती दंगल में सबसे बड़ी कुश्ती पहलवान रितेश दास हनुमान गढ़ी और सनी गिरी बनारस के बीच हुई। इस कुश्ती का इनाम 61 हज़ार रुपये कमेटी द्वारा घोषित किया गया।

कुश्ती में हनुमान गढ़ी अयोध्या के पहलवान रितेश दास और सनी गिरी बनारस का हाथ सामूहिक रूप से संकट मोचन सेना के अध्यक्ष व पूर्व अखाडा परिषद के अध्यक्ष बाबा संजय दास, लक्ष्मण किला पीठाधीश्वर मैथली शरण जी महराज, वरिष्ठ समाजसेवी मोहम्मद इरफ़ान नन्हे मियां, दंगल के आयोजक पहलवान बाबा घनश्याम दास, रंगमहल के महंत राम शरण दास आदि ने हाथ मिलवाया। 11 मिनट की इस कुश्ती में दोनों ही पहलवानों ने जमकर एक दूसरे पर दांव पेंच दिखाए पर कुश्ती बराबरी पर छूटी।

अगले साल भारत केसरी ख़िताब की कुश्ती का आयोजन
जिला अध्यक्ष कुश्ती संघ एवं संरक्षक वालीबॉल संघ व दंगल के आयोजक बाबा घनश्याम दास पहलवान ने बताया कि प्रभु श्री राम लला सरकार और हनुमत लला व मतगजेंद्र बाबा (कोतवाल बाबा ) के आशीर्वाद से अगले साल भारत केसरी ख़िताब की कुश्ती का आयोजन करने के लिए कमेटी ने निर्णय लिया है। इस दंगल में अयोध्या, नंदिनी नगर महाविद्यालय गोंडा, बहराइच, बनारस, देवरिया, गोरखपुर, गाजीपुर, आगरा, झांसी, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश व नेपाल के नाम चीन पहलवान शामिल हुए और उनका मुकाबला हुआ। जिसमें प्रदेश के अलग अलग जनपदों से आए नामी गिरामी पहलवान अखाड़े की मिट्टी पर अपना हुनर दिखाए। इस दंगल में अयोध्या के शीर्ष संतो के साथ विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया था। दंगल में विजयी पहलवानों को पुरस्कृत कर उनका मान सम्मान बढ़ाया गया।

Also Read

भाजपा लोकसभा चुनाव कार्यालय पर मनाया गया रामजन्मोत्सव, राम भजनों में सराबोर हुए श्रद्धालु

17 Apr 2024 08:06 PM

अयोध्या Ayodhya News : भाजपा लोकसभा चुनाव कार्यालय पर मनाया गया रामजन्मोत्सव, राम भजनों में सराबोर हुए श्रद्धालु

सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद यह पहली रामनवमी है। इस कारण इस बार उत्साह अपने पूरे चरम पर है। रामराज्य को आधार मानकर डबल इंजन की सरकार ने जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सभी के चेहरे पर मुस्कान लाने का प्रयास किया है। और पढ़ें