advertisements
advertisements

लोकसभा चुनाव : अनिवार्य रूप से मतदान और लोकतंत्र के प्रति अपने सर्वोपरि कर्तव्य के निर्वहन का रैली में दिया गया संदेश

अनिवार्य रूप से मतदान और लोकतंत्र के प्रति अपने सर्वोपरि कर्तव्य के निर्वहन का रैली में दिया गया संदेश
UPT | मतदान के लिए जागरूक किया गया।

May 16, 2024 21:05

आकांक्षी मतदान प्रतिशत सुनिश्चित कराए जाने की दृष्टिगत जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी नीतीश कुमार की अगुवाई में भव्य स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन...

May 16, 2024 21:05

Short Highlights
  • मतदाता जागरूकता के लिए छात्र-छात्राओं ने बनाई मानव श्रृंखला
  • दिव्यांगजनों की रैली व महिलाओं की पिक रैली में अनिवार्य मतदान की गूंज
Ayodhya News : बढ़ते तापमान के साथ लोकतंत्र के महोत्सव का उल्लास भी चरम पर पहुंच गया है। गुरुवार को जनपद में जनजागरूकता के विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। लोकसभा का चुनाव जनपद में 20 मई 2024 को तथा 25 मई 2024 को अंबेडकर नगर में होगा। आकांक्षी मतदान प्रतिशत सुनिश्चित कराए जाने की दृष्टिगत जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी नीतीश कुमार की अगुवाई में भव्य स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 

10000  से अधिक लोगों ने मतदान जागरूकता में की भागीदारी
राजकीय इंटर कॉलेज फतेहगंज से डॉ. राम मनोहर अवध विश्वविद्यालय अयोध्या तक मानव श्रृंखला बनाकर तथा दिव्यांगजनो की रैली व महिलाओं की पिक रैली निकालकर जनपद में समस्त मतदाताओं को मतदान दिवस पर अपने-अपने मतदान केंद्र पर जाकर अनिवार्य रूप से मतदान करने तथा लोकतंत्र के प्रति अपने सर्वोपरि कर्तव्य व जिम्मेदारी का निर्वहन करने का संदेश दिया गया। इस भव्य मानव श्रृंखला में विभिन्न स्कूलों के बच्चों, अध्यापकों एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व अन्य नागरिकों द्वारा बढ़चढ़ कर मतदाता जागरूकता के विभिन्न स्लोगनों के साथ प्रतिभाग किया गया, जिनकी संख्या 10000 से अधिक रही।

दिव्यांग रैली एवं महिलाओं की पिक रैली को जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरण नय्यर, व्यय प्रेरक व पुलिस प्रेरक द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इन रैलियों का समापन डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के प्रांगण में स्थित स्वामी विवेकानंद प्रेक्षागृह के पास हुआ। इस कार्यक्रम के अंत में स्वामी विवेकानंद प्रेक्षागृह में मतदाता जागरूकता सभा का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न विद्यालयों यथा-मेथोडिस्ट गर्ल्स इंटर कॉलेज, कनौसा कॉन्वेंट, सहबदीन सीताराम इंटर कॉलेज के बच्चो व एनआरएलएम समूह की दीदियों द्वारा मतदाता जागरूकता से संबंधित गीत एवं लोक नृत्य प्रस्तुत लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। 

तमाम संघर्षों के बाद मिला है मतदान का अधिकारजिला निर्वाचन अधिकारी
कार्यक्रम में को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि यह चुनाव का पर्व है। हम सभी बढ़-चढ़कर प्रतिभागी बनें। अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि मतदान का अधिकार हमें बहुत ही बलिदानों, कई वीर शहीदों के योगदान के बाद स्वतंत्रता एवं संविधान से प्राप्त हुआ है अतः सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि मतदाता अपने मत का प्रयोग बहुत ही तार्किक तरीके से करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि यह समय प्रत्येक मतदाता का अपने कर्तव्यों के निर्वहन का समय है अतः सभी लोग स्वयं भी मतदान करें तथा अपने आसपास के लोगों को भी मतदान को प्रेरित करें तथा लोकतंत्र को जीवंत बनाए रखने में अपना अमूल्य योगदान दें। इस दौरान  बेसिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा के समस्त शिक्षकों एवं स्वयं सहायता समूह  का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित लोगों को कहा कि आप सभी मतदान जागरूकता के ब्रांड एंबेसडर हैं यहां से जाने के बाद अपने-अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करें तथा आगामी 20 मई 25 मई 2024 को अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले मतदान में अनिवार्य रूप से मतदान करें। उन्होंने कहा कि मतदान में किसी भी प्रकार के प्रलोभन में ना आए यदि कोई भी व्यक्ति आपको किसी भी प्रकार का प्रलोभन देता है तो उसकी शिकायत  आयोग द्वारा निर्धारित विभिन्न माध्यमों अथवा कंप्लेंट नंबर पर उपलब्ध कराएं, शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखते हुए पर प्रलोभन देने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर व्यय प्रेक्षक ने भी लोगों को स्वयं मतदान करने तथा घर जाकर अपने आसपास के लोगों एवं घर वालों को भी मतदान हेतु प्रेरित करने की अपील की।

Also Read

आम हो या खास, सभी के मोबाइल फोन ले जाने पर लगी रोक

26 May 2024 12:52 PM

नेशनल राम मंदिर में कड़े नियम लागू : आम हो या खास, सभी के मोबाइल फोन ले जाने पर लगी रोक

शुक्रवार को नृपेंद्र मिश्र की अध्यक्षता में राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक आयोजित की गई थी। इसमें राम मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था पर व्यापक चर्चा की गई। मंदिर निर्माण समिति ने मंदिर निर्माण पूरा करने और परकोटा निर्माण की डेडलाइन भी तय कर दी .... और पढ़ें