Ayodhya News: राम नगरी अयोध्या में उत्तर प्रदेश का पहला सबसे बड़ा सौर ऊर्जा प्लांट, खत्म होगी बिजली निर्भरता

राम नगरी अयोध्या में उत्तर प्रदेश का पहला सबसे बड़ा सौर ऊर्जा प्लांट, खत्म होगी बिजली निर्भरता
सोशल मीडिया | Solar Energy Plant in Ayodhya

Feb 23, 2024 12:24

अयोध्या धाम से करीब 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित यह सोलर प्लांट 165 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है यह सोलर प्लांट विद्युत जरूरत का लगभग 30 फीसदी हिस्सा पूरी करेगा...

Feb 23, 2024 12:24

Short Highlights
  • अयोध्या धाम से करीब 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित सोलर प्लांट
  • 165 एकड़ में फैला है सोलर प्लांट 
  • अयोध्या सोलर प्लांट एक सेंसिटिव प्रोजेक्ट है 
UP Ayodhya News : 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन हुआ था इसके साथ की अयोध्य नगरी को अब तक कई बड़ी सौगातें मिल चुकी हैं। और विकास का यह सिलसिला नई परियोजनाओं के साथ जारी है। और इसी क्रम में अब जुड़ने जा रहा है भारत का तीसरा और उत्तर प्रदेश का पहला सबसे बड़ा सोलर प्लांट जो हाल फ़िलहाल में ही अयोध्या में शुरू हुआ है। अयोध्या के इस सोलर प्लांट के जरिये भविष्य में विद्युत आपूर्ति पूरी करने की तैयारी है और सोलर एनर्जी एक ऐसा स्रोत है जो कभी समाप्त नहीं होता वहीं भारत सरकार वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत को वर्तमान में उपयोग में लाने का पूरा प्रयास कर रही है। 

165 एकड़ में फैला है सोलर प्लांट 
अयोध्या धाम से करीब 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित यह सोलर प्लांट 165 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है। यह सोलर प्लांट विद्युत जरूरत का लगभग 30 फीसदी हिस्सा पूरी करेगा। बता दें, इस सोलर प्लांट को एनटीपीसी द्वारा तैयार किया गया है। जो यूपी का यह पहला और भारत का तीसरा सबसे बड़ा प्लांट है। साथ ही इसके विद्युत उत्पाद की क्षमता 40 मेगावाट होगी। हालाँकि अभी ही कोशिश इस प्लांट की विद्युत उत्पादन क्षमता बढ़ाये जाने की है जिससे कि अयोध्या की विद्युत की सभी जरूरत पूरी हो सके। बात करें अयोध्या के विकास की तो यह महज शुरुआत है इसके विकसित होते भारत की ऊर्जा जरूरत को पूरा करने की दिशा में एक मील का पत्थर जरूर साबित होगा। 

अयोध्या सोलर प्लांट एक सेंसिटिव प्रोजेक्ट है 
उत्तरप्रदेश में अयोध्या से यह सबसे बड़े सोलर प्लांट की शुरुआत है। जो केवल प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में ऊर्जा की सभी जरूरतों को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। बता दें, सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देते हुए बिजली की निर्भरता को खत्म करने का कार्य कर रही है और इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत हुई है। बता दें अब भारत सरकार वैकल्पिक एनर्जी स्रोत के तौर पर इसका इस्तेमाल कर रही है। 

Also Read

खेल-खेल में होगी पढ़ाई, 1046 केंद्रों का होगा नवीनीकरण

19 Sep 2024 01:24 PM

अंबेडकरनगर आंगनवाड़ी स्कूलों में बनेंगे लर्निंग कार्नर : खेल-खेल में होगी पढ़ाई, 1046 केंद्रों का होगा नवीनीकरण

ये कॉर्नर हर कक्षा में बनाए जाएंगे, जहां बच्चों के लिए खेल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी। जिसकी कुल लागत 84 लाख 83 हजार 60 रुपये होगी... और पढ़ें