बलिया न्यूज : 17 विकास खंडों में खुलेंगे 112 नए उपकेंद्र, गर्भवती महिलाओं और बच्चों का होगा टीकाकरण

17 विकास खंडों में खुलेंगे 112 नए उपकेंद्र, गर्भवती महिलाओं और बच्चों का होगा टीकाकरण
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Mar 31, 2024 21:39

जनपद में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और मजबूत करने के लिए शासन द्वारा 17 विकास खंड में 112 नए उपकेंद्र खोले जाएंगे। इसका पत्र शासन को भेजा गया है। शासन स्तर...

Mar 31, 2024 21:39

Short Highlights
  • 17 विकास खंड में खुलेंगे 112 नए उपकेंद्र
  • गर्भवती महिलाओं और बच्चों का होगा टीकाकरण
Ballia News (अखिलानंद तिवारी) : जनपद में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और मजबूत करने के लिए शासन द्वारा 17 विकास खंड में 112 नए उपकेंद्र खोले जाएंगे। इसका पत्र शासन को भेजा गया है। शासन स्तर पर इसका काम चल रहा है। इन केंद्रों पर मरीजों को प्राथमिक इलाज और दवा दी जाएगी। इसके साथ गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण भी होगा। सभी उपकेंद्र किराए के कमरों में चलेंगे। अभी जिले में 515 उपकेंद्रों पर मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं मिलती हैं।

17 विकास खंड में खुलेंगे उपकेंद्र
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य व्यवस्था की हालत किसी से छिपा नहीं है। स्वास्थ्य विभाग व्यवस्था को सुधारने का लगातार प्रयास भी कर रहा है। ऐसे में शासन द्वारा 17 विकास खंड में 112 नए उपकेंद्र खोलने का निर्देश आया है। विभाग ने ब्लॉकवार सूची तैयार कर संबंधित प्रभारियों से कमरों का चिह्नांकन करने का निर्देश दिया है। नए उपकेंद्र खुलने के बाद लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। पिछले वर्ष गर्मी की तपिश में ग्रामीण क्षेत्रों में खराब चिकित्सकीय व्यवस्था के कारण अधिकतर मौतें हुई थीं, जिसमें स्वास्थ्य व्यवस्था की कलई खुल गई थी। उसके बाद विभाग व्यवस्था सुधारने का लगातार प्रयास कर रहा है। ऐसे में अब जिले के 17 विकास खंड के विभिन्न गांवों में 112 नए उपकेंद्र खुलेंगे।

उपकेंद्रों पर एएनएम तैनात रहेंगी : सीएमओ
इस बाबत मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजयपति द्विवेदी ने बताया कि जनसंख्या एवं भौतिक स्थिति के आधार नए उपकेंद्र को किराए के कमरे में संचालित किया जाएगा। इससे सभी उपकेंद्रों पर मरीजों का लोड कम होगा। उन्होंने बताया कि इन उपकेंद्रों पर एएनएम तैनात रहेंगी।

इन ब्लॉकों में खुलेगा उपकेंद्र
जिले के हनुमानगंज में सात, बैरिया में छह, चिलकहर में छह, बेलहरी में चार, नगरा में 13, नवनगर छह, पंदह छह, गडवार छह, बांसडीह आठ, मनियर पांच, दुबहड सात, बेरूवारबारी चार, सोहांव छह, रेवती छह, सीयर नौ, मुरलीछपरा पांच, रसड़ा में आठ उपकेंद्र खुलेंगे।

Also Read

चादरपोशी से लौट रही बोलेरो पलटी, एक महिला की मौत, 7 घायल

7 Sep 2024 01:54 PM

मऊ मऊ में दर्दनाक सड़क हादसा : चादरपोशी से लौट रही बोलेरो पलटी, एक महिला की मौत, 7 घायल

इस दुर्घटना में बोलेरो में सवार एक महिला की मौत हो गई और सात अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मृत महिला अपने परिवार के साथ मकदूम साहब के यहां चादरपोशी करने के बाद घर लौट रही थी... और पढ़ें