बलिया में सीएम के आदेश पर छापेमारी : चौकी प्रभारी समेत कई पुलिसकर्मी सस्पेंड, दो सिपाही समेत 18 लोगों को भेजा जेल

चौकी प्रभारी समेत कई पुलिसकर्मी सस्पेंड, दो सिपाही समेत 18 लोगों को भेजा जेल
UPT | सीएम के आदेश पर छापेमारी

Jul 26, 2024 17:20

दशकों से यूपी-बिहार बॉर्डर पर चल रहे आर्थिक अपराध और तस्करी पर नकेल कसने के लिए अपर पुलिस महानिदेशक व अपर पुलिस महानिरीक्षक ने चर्चित नरहीं थाने के भरौली चेकपोस्ट पर छापा मारा...

Jul 26, 2024 17:20

Ballia News : दशकों से यूपी-बिहार बॉर्डर पर चल रहे आर्थिक अपराध और तस्करी पर नकेल कसने के लिए अपर पुलिस महानिदेशक व अपर पुलिस महानिरीक्षक ने चर्चित नरहीं थाने के भरौली चेकपोस्ट पर छापा मारा। मुख्यमंत्री के आदेश पर हुई छापेमारी के बाद देर रात वसूली में लिप्त एसपी व एएसपी दक्षिणी का स्थानांतरण कर प्रतिक्षा सूची में डाल दिया गया है। जबकि क्षेत्राधिकारी सदर, थाना प्रभारी नरहीं और चौकी प्रभारी कोरंटाडीह समेत दस पुलिस कर्मी निलंबित कर दिए गए हैं। सीओ, एसएचओ और चौकी इंचार्ज की संपत्ति की विजिलेंस को जांच करने का आदेश दिया गया है। इस प्रकरण में दो सिपाही समेत 18 लोगों को चालान कर जेल भेजा गया है।

सुर्खियों में चेकपोस्ट पर की गई छापेमारी 
बिहार से सटे भरौली चेकपोस्ट पर अहर्निश चलने वाली वसूली का सच उजागर होने के बाद यह चेकपोस्ट सुर्खियों में है। बिहार में शराब पर प्रतिबंध के बाद भी चेकपोस्ट के रास्ते प्रतिदिन हजारों लीटर शराब की तस्करी होती थी। पुल के रास्ते गुजरने वाले वाहनों से वसूली, रात के अंधेरे व दिन के उजाले में खुलेआम होने वाले आर्थिक अपराध की शिकायतें लंबे समय से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उच्चाधिकारियों को मिल रही थी। इसके मद्देनजर गुरुवार को भोर में भरौली चौराहा पर एडीजी वाराणसी पीयूष मोरडिया और डीआईजी आजमगढ़ वैभव कृष्ण ने छापेमारी की। मौके से दो पुलिसकर्मी समेत 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। छापेमारी में वसूली रजिस्टर, 50 से अधिक मोबाइल, कई बाइक भी पुलिस ने कब्जे में ले लिया। पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा की गई इस कार्रवाई से महकमे में पूरे दिन हड़कंप मची रही। 

 देर शाम तक चली कार्रवाई
जनपद के नरहीं थाने में घंटों एडीजी वाराणसी, डीआईजी आजमगढ़, एसपी और एएसपी मौजूद रहे। देर शाम तक कार्रवाई चलती रही। आधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए प्रथम दृष्टया थाना प्रभारी का कमरा सील कर दिया और पुलिसकर्मियों के बक्से और बैरक को खंगाला था। थाना प्रभारी व चौकी प्रभारी सहित नौ लोग निलंबित कर दिए गए। मौके से 37500 रुपये नगद बरामद हुआ था। डीआईजी ने बताया कि अवैध वसूली में संलिप्त कोरंटाडीह चौकी प्रभारी समेत चौकी के सभी पुलिसकर्मियों को भी सस्पेंड किया गया है।

दो सिपाही समेत 18 लोगों का चालान
देर रात इस प्रकरण में क्षेत्राधिकार सदर को निलंबित करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने अवैध वसूली में संलिप्त पुलिस अधीक्षक एवं अपर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी को भी जनपद से हटा दिया। क्षेत्राधिकारी, थाना प्रभारी एवं चौकी इंचार्ज के संपत्ति की विजिलेंस जांच के भी आदेश दिए गए हैं। इस मामले में दो सिपाही समेत 18 लोगों का चालान भी किया गया है।

भरौली गोलंबर पर खाकी की वसूली
बता दें कि नरहीं थाना जनपद के मलाईदार थानों में से एक माना जाता है। सूत्रों की मानें तो यहां पर इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर और सिपाहियों की तैनाती को लेकर बड़ी रकम देनी पड़ती है। भरौली गोलंबर पर खाकी की वसूली का खेल कोई नया नहीं है, लेकिन पहली बार बड़ी कार्रवाई के बाद बलिया पुलिस का असली चेहरा सामने आने पर पुलिस के काले कारनामे से पूरा महकमा शर्मिंदा है। डीआईजी आजमगढ़ और एडीजी वाराणसी की संयुक्त रेड ने पहली बार इतना बड़ा खुलासा किया है, जिसको सुनकर सभी चकित हैं। इसमें शासन स्तर से कठोर कार्रवाई, निलंबन और एफआईआर के साथ ही गिरफ्तारियों का दौर शुरू हो गया है। 

कौन हैं आईपीएस विक्रांत वीर
वर्ष 2014 बैच के आईपीएस विक्रांत वीर को सरकार ने बलिया का नया पुलिस अधीक्षक बनाया है। इसके पूर्व विक्रांत वीर उन्नाव व हाथरस में पुलिस अधीक्षक और लखनऊ में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के पद पर तैनात रह चुके हैं। जबकि अयोध्या में सहायक पुलिस अधीक्षक और कानपुर में सहायक पुलिस अधीक्षक परीवीक्षाधिन के पद पर तैनात रहे। इसके पूर्व वर्ष 2017 में बलिया में अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी के रूप में आईपीएस विक्रांत वीर की तैनाती रही है।


यूपी सरकार ने अवैध वसूली के मामले में की बड़ी कार्रवाई
  • सीएम व डीजीपी के निर्देश पर बलिया में हुई कार्रवाई
  • एडीजी वाराणसी, डीआईजी आजमगढ़ ने की नरहीं थाना क्षेत्र में छापेमारी
  • छापेमारी में मौके से कांस्टेबल हरदयाल सिंह किए गए गिरफ्तार
  • हेड कांस्टेबल विष्णु यादव, बलराम सिंह और कांस्टेबल दीपक मिश्रा फरार
  • प्राइवेट व्यक्तियों को दलाल बनाकर वसूली करा रही थी पुलिस
  • छापेमारी में कुल 16 दलाल किए गए गिरफ्तार
  • बक्सर से आने वाले ट्रकों से की जा रही थी वसूली
  • भरौली चेकपोस्ट पर प्रति ट्रक से 500 से 1000 रुपये की होती थी वसूली
  • एक रात में पुलिस टीम व दलाल मिलकर पांच लाख की करते थे वसूली
  • दलालों से 37360 रुपये,14 बाइक, 25 मोबाइल बरामद
  • नरहीं थानाध्यक्ष, चौकी प्रभारी करंटाडीह पर भी केस दर्ज
  • थानाध्यक्ष, चौकी प्रभारी समेत नौ पुलिसकर्मियों पर FIR
  • शासन के निर्देश पर मामले की विवेचना एएसपी आजमगढ़ को दी गई
  • दोषी पाए जाने पर सीओ के साथ थानाध्यक्ष नरहीं पन्नेलाल व चौकी प्रभारी करंटाडीह राजेश प्रभाकर सहित थाने के पुलिसकर्मी भी निलंबित
  • सब-इंस्पेक्टर मंगला प्रसाद, औरंगजेब खान, कांस्टेबल परविंद यादव, सतीश गुप्ता, पंकज यादव, ज्ञानचंद, धर्मवीर पटेल, हेड कांस्टेबल विष्णु यादव, कांस्टेबल हरिदयाल सिंह, दीपक मिश्रा, बलराम सिंह, उदयवीर, प्रशांत सिंह व ड्राइवर ओमप्रकाश भी सस्पेंड किए गए
  • वसूली में शामिल सिपाहियों के आवासों को सील किया गया

Also Read

चादरपोशी से लौट रही बोलेरो पलटी, एक महिला की मौत, 7 घायल

7 Sep 2024 01:54 PM

मऊ मऊ में दर्दनाक सड़क हादसा : चादरपोशी से लौट रही बोलेरो पलटी, एक महिला की मौत, 7 घायल

इस दुर्घटना में बोलेरो में सवार एक महिला की मौत हो गई और सात अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मृत महिला अपने परिवार के साथ मकदूम साहब के यहां चादरपोशी करने के बाद घर लौट रही थी... और पढ़ें