बलिया न्यूज : शहीद दिवस की पूर्व संध्या पर जेएनसीयू में हुआ संगोष्ठी का आयोजन, दिया ये सुझाव

शहीद दिवस की पूर्व संध्या पर जेएनसीयू में हुआ संगोष्ठी का आयोजन, दिया ये सुझाव
UPT | जेएनसीयू में हुआ संगोष्ठी का आयोजन

Mar 23, 2024 18:37

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीत कुमार गुप्ता के संरक्षण में मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग द्वारा शहीद दिवस की पूर्व संध्या पर...

Mar 23, 2024 18:37

Short Highlights
  • व्याख्यान में भगत सिंह के व्यक्तित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला
  • छात्रों को अनुशासित रहकर राष्ट्रहित में प्रयास करने का दिया सुझाव
     
Ballia News (अखिलानंद तिवारी) : जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीत कुमार गुप्ता के संरक्षण में मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग द्वारा शहीद दिवस की पूर्व संध्या पर "क्रान्तिकारी राष्ट्रवाद : प्रभाव और प्रासंगिकता" विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ शहीद भगत सिंह, राजगुरु तथा सुखदेव के छाया चित्र पर निदेशक शैक्षणिक डॉ. पुष्पा मिश्रा सहित अन्य प्राध्यापकगण के पुष्पार्चन के साथ हुआ। 

व्याख्यान में भगत सिंह के व्यक्तित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला
संगोष्ठी के अध्यक्षीय उद्‌बोधन में डॉ. पुष्पा मिश्रा ने क्रान्तिकारी आंदोलन से छात्रों को त्याग सीखने की बात कही। छात्र कल्याण अधिष्ठाता और विभागाध्यक्ष अंग्रेजी विभाग डॉ. अजय चौबे ने छात्रों को अपने इतिहास से सीख लेकर बेहतर भविष्य बनाने का प्रयत्न करने का सुझाव दिया। राजनीति विज्ञान विभाग के डॉ. छबिलाल ने अपने व्याख्यान में भगत सिंह के व्यक्तित्व और उनके विचारों पर विस्तार से बात रखी। मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग के प्राध्यापक व संगोष्ठी के समन्वयक डॉ. शैलेंद्र कुमार सिंह ने अपने व्याख्यान में क्रान्तिकारी आंदोलन के कारण, घटनाक्रम तथा प्रभाव और उसकी प्रासंगिकता पर विस्तार से बात की।

छात्रों को अनुशासित रहकर राष्ट्रहित में प्रयास करने का दिया सुझाव
मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग के भूतपूर्व छात्र इंद्र प्रकाश सिंह, सुम्बुल फैज़ानी तथा द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा लक्ष्मी गुप्ता ने भगत सिंह के जीवन चरित पर अपने विचार साझा किए। कुलानुशासक और विभाग प्रभारी डॉ. प्रियंका सिंह ने छात्रों को अनुशासित रहकर राष्ट्रहित में प्रयास करने का सुझाव दिया। साथ ही संगोष्ठी में उपस्थित परिसर के समस्त प्राध्यापकगण को धन्यवाद भी ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्वेता वर्मा और स्वागत अश्वनी गुप्ता ने किया। 

संगोष्ठी में ये रहे उपस्थित
संगोष्ठी में विश्वविद्यालय परिसर के वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विनीत सिंह, डॉ. नीरज सिंह, डॉ. रजनी चौबे, डॉ. अनुराधा राय, डॉ. मनोज कुमार, डॉ. प्रवीण नाथ यादव, डॉ. लाल विजय सिंह, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. सौम्या तिवारी आदि तथा विभिन्न विभाग के विद्यार्थी और परिसर के तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारीगण भी उपस्थित रहे।

Also Read

जिलाधिकारी ने कटानरोधी कार्यों का किया निरीक्षण, दिए दिशा-निर्देश

5 Jul 2024 07:22 PM

बलिया Ballia News : जिलाधिकारी ने कटानरोधी कार्यों का किया निरीक्षण, दिए दिशा-निर्देश

संभावित बाढ़ को देखते हुए जिलाधिकारी प्रवीण कुमार ने शुक्रवार को रामगढ़, गोपालपुर व दूबेछपरा में हुए कटानरोधी कार्यों का निरीक्षण किया... और पढ़ें