डीएम ने की समीक्षा बैठक : संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान पर रहा फोकस, मूल्यांकन कर प्रगति रिपोर्ट जानी

संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान पर रहा फोकस, मूल्यांकन कर प्रगति रिपोर्ट जानी
UPT | बैठक में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान पर चर्चा करते डीएम।

Oct 15, 2024 01:05

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान तथा संचारी रोगों से बचाव व नियंत्रण के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की। डीएम ने संचारी रोग से संबंधित अब तक की गई कार्रवाइयों एवं गतिविधियों की जानकारी ली।

Oct 15, 2024 01:05

Baliya News : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान के संबंध में समीक्षा बैठक की। बैठक का उद्देश्य संचारी रोगों से बचाव और नियंत्रण की दिशा में चल रहे अभियानों का मूल्यांकन और प्रगति की जानकारी लेना था। इसमें संबंधित विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया और अपने विभागों द्वारा अब तक की गई कार्रवाइयों की जानकारी दी।


साफ-सफाई और फागिंग में कमी पर जताई नाराजगी
जिलाधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत अब तक किए गए प्रयासों पर नाराजगी जाहिर की, खासतौर से साफ-सफाई, फागिंग और एंटीलार्वा के छिड़काव की कार्यवाही में अपेक्षित प्रगति न होने पर। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अभियान को गंभीरता से लिया जाए और सभी संबंधित विभाग अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह निभाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अभियान के प्रभाव को जमीनी स्तर पर भी देखा जाना चाहिए, ताकि जनता को इसका वास्तविक लाभ मिल सके।

स्कूलों में बच्चों और अभिभावकों को जागरूक करने पर जोर
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देश दिया कि स्कूलों में शिक्षकों के माध्यम से बच्चों और अभिभावकों को वेक्टर जनित रोगों, दिमागी बुखार और जल-जनित रोगों के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों को इन बीमारियों से बचाव के बारे में जानकारी देकर हम पूरे समाज को सुरक्षित बना सकते हैं।

आशा कार्यकर्ताओं की निगरानी की जाएगी
सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे यह सुनिश्चित करें कि दस्तक अभियान के अंतर्गत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वे का कार्य प्रभावी ढंग से करें। इसके साथ ही, आशा कार्यकर्ताओं द्वारा प्रतिदिन किए गए कार्य की समीक्षा भी होनी चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार की लापरवाही को तुरंत सुधारा जा सके। जिलाधिकारी ने संचारी रोग के केसों की जानकारी लेते हुए चिकित्सकों को तत्काल आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

साफ-सफाई और फागिंग पर विशेष ध्यान
जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी और सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे साफ-सफाई और फागिंग पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि यदि इन अभियानों में कमी रही, तो संचारी रोगों का प्रकोप बढ़ सकता है। उन्होंने साफ-सफाई और फागिंग के काम को नियमित रूप से करने और उसकी निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

अधिकारियों की उपस्थिति
इस महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वी.पी. द्विवेदी और सीएमएस डॉ. सुजीत यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का मुख्य उद्देश्य संचारी रोगों के प्रसार को रोकने के लिए चल रहे अभियानों को और अधिक प्रभावी बनाना और उन्हें सफलतापूर्वक लागू करना था। इस समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट संदेश दिया कि संचारी रोगों पर काबू पाने के लिए सभी विभागों को मिलकर काम करना होगा और समय पर कार्रवाई करनी होगी, ताकि जिले में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रोका जा सके। 

Also Read

पहला दीक्षांत समारोह संपन्न, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने किया सम्मानित

14 Oct 2024 07:26 PM

आजमगढ़ महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय : पहला दीक्षांत समारोह संपन्न, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने किया सम्मानित

इस कार्यक्रम में प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मेधावियों और कुलगीत के लेखक को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया, जो समारोह की खास बात रही... और पढ़ें