Ballia News : सनबीम स्कूल में राष्ट्रीय साहित्य समारोह-2024 का हुआ भव्य आयोजन, शामिल हुए देशभर के साहित्यकार

सनबीम स्कूल में राष्ट्रीय साहित्य समारोह-2024 का हुआ भव्य आयोजन, शामिल हुए देशभर के साहित्यकार
UPT | बलिया सनबीम स्कूल में राष्ट्रीय साहित्य समारोह-2024 का हुआ भव्य आयोजन

Oct 28, 2024 16:53

बलिया में सनबीम स्कूल अगरसंडा ने युवा उत्कर्ष साहित्यिक मंच लखनऊ के सहयोग से एक भव्य राष्ट्रीय साहित्य समारोह-2024 का आयोजन किया। कार्यक्रम में देशभर के अनेकों प्रतिष्ठित साहित्यकारों, कवियों एवं सम्मानित अतिथियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

Oct 28, 2024 16:53

Ballia News : बलिया में सनबीम स्कूल अगरसंडा ने युवा उत्कर्ष साहित्यिक मंच लखनऊ के सहयोग से एक भव्य राष्ट्रीय साहित्य समारोह-2024 का आयोजन किया। यह आयोजन वर्तमान डिजिटल युग में हिंदी भाषा और साहित्य के प्रति युवा पीढ़ी में रुचि जागृत करने का एक अभिनव प्रयास था।

कार्यक्रम की विशेषताएं और आयोजन
समारोह को पांच विशिष्ट सत्रों में विभाजित किया गया, जिसकी शुरुआत परंपरागत भारतीय संस्कृति के अनुरूप तुलसी वेदी पर दीप प्रज्ज्वलन से हुई। विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन स्वागत गीत के माध्यम से किया, जिसके बाद दुर्गा सप्तशती पर आधारित एक मनमोहक नृत्य प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम का विशेष आकर्षण जयशंकर प्रसाद की प्रसिद्ध कविता 'बीती विभावरी' पर आधारित नृत्य नाटिका थी।


विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति
समारोह में देश के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों ने शिरकत की। मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. पीके सिंह (भूतपूर्व चिकित्साधिकारी) उपस्थित रहे। विशेष अतिथियों में डॉ. दीपक पांडेय (केंद्रीय हिंदी निदेशालय, नई दिल्ली के सहायक निदेशक), श्री रामकिशोर उपाध्याय (पूर्व आईआरएएस अधिकारी), और युवा उत्कर्ष साहित्यिक मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. जय प्रकाश तिवारी प्रमुख थे।

साहित्यिक सत्रों का आयोजन
कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों में हिंदी साहित्य के तीन महान व्यक्तित्वों - जयशंकर प्रसाद, हजारी प्रसाद द्विवेदी और मॉरीशस के प्रवासी साहित्यकार रामदेव धुरंधर के योगदान पर विशेष चर्चा की गई। इन सत्रों में विभिन्न विद्वानों ने अपने विचार रखे, जिनमें डॉ. जनार्दन राय, डॉ. गणेश पाठक, और डॉ. फूल बदन सिंह जैसे प्रतिष्ठित विद्वान शामिल थे।

काव्य गोष्ठी और सम्मान समारोह
कार्यक्रम के समापन पर एक विशेष काव्य गोष्ठी "गीतों का झरना" का आयोजन किया गया, जिसमें स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के कवियों ने अपनी रचनाओं का पाठ किया। इनमें डॉ. सबिता सौरभ, सुभाष चंद रसिया, महेश चंद गुप्ता, और बलिया के प्रतिष्ठित कवि डॉ. शशि प्रेमदेव, शिवजी पाण्डेय रसराज जैसे साहित्यकार शामिल थे।

पुस्तक का विमोचन किया
कार्यक्रम के प्रारंभ में उद्घाटन सत्र में श्री राजेश कुमार सिंह 'श्रेयस' की पुस्तक वीरवर लक्ष्मण मानस के मौन तथा धुरंधर जी की पुस्तक जहां भी आदमी का विमोचन किया गया। श्रेयस जी ने अपनी लिखी कुछ पुस्तकें विद्यालय को उपहार स्वरूप प्रदान की। सम्मान सत्र में उपस्थित कवियों और साहित्यकारों को महर्षि भृगु मान पत्र से सम्मानित किया गया। हिंदी विषय पर शोध कर रहे चार विद्यार्थियों को भी हजारी प्रसाद द्विवेदी सम्मान प्रदान किया गया। कार्यक्रम में  विद्यालय के निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह, प्रधानाचार्या डॉ. अर्पिता सिंह,विद्यालय प्रशासक संतोष कुमार चतुर्वेदी तथा विद्यालय की विभागाध्यक्ष मोनिका दुबे को युवा उत्कर्ष साहित्यक मंच द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका रहे विद्यालय के विद्यार्थियों और कार्यक्रम प्रदर्शित करने वाले विद्यार्थियों को भी प्रतिभाग प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। इस आयोजन के माध्यम से सनबीम स्कूल ने न केवल छात्रों में साहित्यिक रुचि जागृत करने का प्रयास किया, बल्कि बलिया को राष्ट्रीय स्तर पर साहित्यिक गतिविधियों के मानचित्र पर एक विशिष्ट स्थान भी दिलाया।  

Also Read